Move to Jagran APP

कुल्लू में ठगी की आठ शिकायतों पर वापस खाते में पहुंचाए 1.25 लाख रुपये

जिला कुल्लू पुलिस के साइबर सेल ने ठगी की आठ शिकायतों पर 125840 रुपये मालिकों के खाते में वापस पहुंचाए हैं। इनमें से ज्यादातर मामलों में ठगों ने सिम बंद होने की बात कहकर लोगों को झांसे में लिया गया था।

By Virender KumarEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 05:10 PM (IST)
कुल्लू में ठगी की आठ शिकायतों पर वापस खाते में पहुंचाए 1.25 लाख रुपये
कुल्लू में ठगी की आठ शिकायतों पर वापस खाते में 1.25 लाख रुपये पहुंचाए । जागरण आर्काइव

कुल्लू, संवाद सहयोगी। जिला कुल्लू पुलिस के साइबर सेल ने ठगी की आठ शिकायतों पर 1,25,840 रुपये मालिकों के खाते में वापस पहुंचाए हैं। इनमें से ज्यादातर मामलों में ठगों ने सिम बंद होने की बात कहकर लोगों को झांसे में लिया गया था।

loksabha election banner

साइबर सेल इंचार्ज सुनील सांख्यान ने बताया कि ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी अलग-अलग तरीके से ठगी कर रहे हैं। ठगी से बचने के लिए जागरूक रहना जरूरी है। ठगों द्वारा सिम बंद होने का संदेश आने पर कई लोग उस नंबर पर काल बैक कर देते हैं ताकि वे अपना सिम कार्ड चालू रख सकें। ठग उनसे बात करके क्विक स्पोर्ट नामक एप डाउनलोड करवाकर उसके माध्यम से मोबाइल फोन का नियंत्रण हासिल कर लेते हैंै। इसके बाद आनलाइन बैंङ्क्षकग के माध्यम से बैंक खाता खाली कर दिया जाता है। इस तरह का अपराध करने में अपराधी को ओटीपी लेने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए किसी भी आफर के झांसे में न आएं। अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति के साथ साझा ना करें। किसी भी होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और अन्य किसी लोन या दिवाली आफर के लिए कोई फोन आता है तो सावधान रहें। कोई व्यक्ति अपनी पहचान सैन्य कर्मी बताकर अपनी पुरानी कार, बाइक, स्कूटी या अन्य कोई सामग्री आनलाइन या ओएलएक्स पर बेचने की बात करता है तो उस पर विश्वास न करें। किसी भी अनजान वीडियो काल को न उठाएं। अनजान मोबाइल फोन नंबर से कोई लड़की आपसे बात करने का प्रयास करे तो सतर्क रहें क्योंकि आपका एक छोटा सा वीडियो गलत तरीके से इस्तेमाल करके आपको ठगी का शिकार बना सकता है।

कर चोरी के 98 चालान कर वसूला 28 लाख रुपये जुर्माना

आबकारी एवं कराधान विभाग कुल्लू ने कर चोरी करने वालों पर शिकंजा कसा है। एक वर्ष में विभाग ने 98 मामलों में चालान कर 28 लाख रुपये जुर्माना वसूल किया है।

आबकारी एवं कराधान विभाग कुल्लू के उपनिदेशक प्रदीप शर्मा ने बताया कि कर चोरी करने वालों पर विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। विभागीय टीमें विभिन्न जगह नाके लगाकर चेङ्क्षकग करती हैं। लग्जरी बसों में बिना बिल के सामान लाने के मामले सामने आए हैं। बिना बिल व बिल में गड़बड़ी पाए जाने पर विभागीय अधिकारी नियमानुसार कार्रवाई करते हैं। जुर्माना रोड चेकिंग व ई-बे बिल के सत्यापन के दौरान किया गया। जीएसटी के मामले में प्रदेश के बाहर से कई व्यापारी कर चोरी कर सामान को चोरी छिपे कुल्लू मनाली लाते हैं। इसके लिए विभाग की टीम वाहनों की जांच कर कर चोरी के मामले पाए जाने पर जुर्माना वसूल करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.