Move to Jagran APP

बीएड के लिए 25 जुलाई तक कर सकेंगे आॅनलाइन आवेदन, इक्‍डोल में पहली बार ऑनलाइन कक्षाएं

बीएड का फार्म भरने वाले छात्र-छात्राओं की तरफ से प्रशासन ने राहत दी है। जो छात्र अभी तक बीएड प्रवेश परीक्षा का फार्म नहीं भर सके हैं वे अब 25 जुलाई तक अपने फार्म भर सकेंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 04:35 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 04:35 PM (IST)
बीएड के लिए 25 जुलाई तक कर सकेंगे आॅनलाइन आवेदन, इक्‍डोल में पहली बार ऑनलाइन कक्षाएं
बीएड के लिए 25 जुलाई तक कर सकेंगे आॅनलाइन आवेदन, इक्‍डोल में पहली बार ऑनलाइन कक्षाएं

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में बीएड का फार्म भरने वाले छात्र-छात्राओं की तरफ से प्रशासन ने राहत दी है। जो छात्र अभी तक बीएड प्रवेश परीक्षा का फार्म नहीं भर सके हैं, वे अब 25 जुलाई तक अपने फार्म भर सकेंगे। प्रशासन की ओर से इसकी तिथि बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। विवि में दो सरकारी व 71 निजी बीएड काॅलेज हैं। विवि में इस बार लॉकडाउन के कारण अभी तक स्नातक की परीक्षाएं भी नहीं हो सकी हैं। इसलिए छात्र फार्म भरने को लेकर असमंजस में हैं। कई छात्र दूरदराज के क्षेत्र में फंसे हैं, ऐसे स्थानों में रह रहे छात्र भी अभी तक फार्म नहीं भर सके हैं।

loksabha election banner

इसलिए लगातार ही इस कोर्स के फार्म को भरने की तिथि बढ़ाने की मांग की जा रही थी। अब प्रशासन ने छात्रों की मांग को देखते हुए फैसला लिया है कि फार्म 25 जुलाई तक भरे जा सकेंगे।

इक्डोल में ऑनलाइन व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम शुरू

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केन्द्र (इक्डोल) में रूसा के तहत बीए, बीकॉम अंतिम छठे सत्र के शैक्षणिक सत्र 2017-18 ऑनलाइन व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम 9 से 15 जुलाई तक होंगे। शैक्षणिक सत्र 2020 -21 के एमए एजुकेशन प्रथम/द्वितीय व चतुर्थ सत्र और बीएड के प्रथम व द्वितीय वर्ष के ऑनलाइन व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम 2 जुलाई से 9 अगस्त तक होंगे। इक्डोल के आचार्य कुलवंत सिंह पठानिया ने दी। विद्यार्थी स्वयं भी समन्वयक से संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इसकी संपूर्ण जानकारी इक्डोल की वेबसाइट पर भी मौजूद है। छात्र इक्डोल कार्यालय के फोन नंबर पर 0177-2833419, 0177-2832239 और 0177-2833444 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

पहली बार होगी आॅनलाइन कक्षाएं

विवि में इक्डोल से भी पढ़ाई करने के लिए आने वालों को पहले कक्षाएं लगाने के लिए पहले से तय केंद्र में जाना पड़़ता था। इस बार आॅनलाइन सुविधा भले ही कोरोना की वजह से हुई है, लेकिन इक्डोल के देश के अन्य राज्यों में बैठे छात्रों को इससे बड़ी राहत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.