Move to Jagran APP

अाग लगने पर इंदौरा में खोदना पड़ता है कुअां, इंदौरा में आज तक नहीं खुल पाया दमकल विभाग का कार्यालय

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही जंगलों में आग लगने का सिलसिला भी शुरू हो गया है करोड़ों की वन संपदा के साथ साथ हज़ारों की संख्या में जीव जंतु भी इस अग्नि में काल का ग्रास बन जाते हैं।

By Richa RanaEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 12:23 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 12:23 PM (IST)
अाग लगने पर इंदौरा में खोदना पड़ता है कुअां, इंदौरा में आज तक नहीं खुल पाया दमकल विभाग का कार्यालय
गर्मियों का सीजन शुरू होते ही जंगलों में आग लगने का सिलसिला भी शुरू हो गया है

इंदौरा, रमन। गर्मियों का सीजन शुरू होते ही जंगलों में आग लगने का सिलसिला भी शुरू हो गया है करोड़ों की वन संपदा के साथ साथ हज़ारों की संख्या में जीव जंतु भी इस अग्नि में काल का ग्रास बन जाते हैं। इंदौरा विधानसभ क्षेत्र में करोड़ों की वन संपदा के साथ साथ हज़ारों एकड़ में गेहूं, धान व गन्ने की खेती की खेती की जाती है ओर इस समय गेहूं की फसल भी तैयार हो चुकी है। इस गेहूं की सुखी फसल में अगर कहीं भी किसी कारण बश आग लग जाये तो उस पर काबू पाने के लिए इस क्षेत्र में कोई भी सुविधा नहीं है।

loksabha election banner

वहीं दूसरी तरफ सरकार द्वारा इंदौरा क्षेत्र में दो अौद्योगिक क्षेत्र तो बना दिए गए परंतु इन औद्योगिक क्षेत्रों में भी अगर कभी कोई आगजनी की घटना घटित हो जाती है तो उस आग पर काबू पाने के लिए यहां कोई भी सुविधा नहीं है। क्योंकि इस आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग की सुविधा इंदौरा से 27 किलोमीटर दूर नुरपुर में उपलब्ध है। जिस कारण जब ऐसी कोई घटना घटित होती है तो नुरपुर से यहां तक पहुंचने में दमकल विभाग की गाड़ियों को काफी समय लग जाता है जब तक यह गाड़ियां यहां पहुंचती हैं तब तक जहाँ आग लगी होती है। वहां लगभग सब कुछ जल कर राख हो चुका होता है।

अगर दमकल विभाग का कार्यालय इंदौरा में हो तो आकस्मिक रूप से लगने वाली इस आग से होने वाले नुकसान को काफी हद तक रोका जा सकता है, हर बर्ष आकस्मिक रूप से लगने वाली इस आग के कारण सरकार व इस क्षेत्र की जनता का लाखों रुपयों का नुकसान होता है, परन्तु बाबजूद इसके ये समस्या ज्यों की त्यों ही बनी हुई है और आज तक सरकार का इस ओर कोई ध्यान नहीं गया है जो कि एक चिन्ता का विषय है। अब तक इस क्षेत्र में ना जाने कितनी ही आगजनी की घटनाओं के कारण यहां के किसानों , व्यापारियों व आम लोगों का कितना नुकसान हो चुका है । बाबजूद इसके आज तक किसी भी विधायक ने लोगों की इस मूल समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया।

इंदौरा में खोला जाएगा दमकल विभाग का दफ्तर

इंदौरा की विधायक रीता धीमान से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जल्द ही इंदौरा के डाहकुलाड़ा औधोगिक क्षेत्र में दमकल विभाग का कार्यालय खोल दिया जायेगा जिससे कि भविष्य में आगजनी की घटनाओं से होने वाले नुकसान को रोका  जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.