Move to Jagran APP

शिक्षा नीति लागू करने का प्रारूप तय, 27 बिंदुओं पर होगा काम, 11 कमेटियां देंगी सचिव शिक्षा को रिपोर्ट

New Education Policy शिक्षा नीति को एक साथ नहीं बल्कि चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए 27 बिंदु तय किए गए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए गठित 11 कमेटियां सोमवार को अपनी रिपोर्ट सचिव शिक्षा को देगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:11 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:11 AM (IST)
शिक्षा नीति लागू करने का प्रारूप तय, 27 बिंदुओं पर होगा काम, 11 कमेटियां देंगी सचिव शिक्षा को रिपोर्ट
हिमाचल में शिक्षा नीति को एक साथ नहीं बल्कि चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में शिक्षा नीति को एक साथ नहीं बल्कि चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए 27 बिंदु तय किए गए हैं।  राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए गठित 11 कमेटियां सोमवार को अपनी रिपोर्ट सचिव शिक्षा को देगी। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा की अध्यक्षता में इसको लेकर सचिवालय में बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में कमेटियों के सुझावों पर चर्चा की जाएगी। नई शिक्षा नीति को किस तरह से लागू करना है, प्रदेश में इसके लागू करने के बाद क्या बदलाव होंगे, इन बदलावों का शिक्षा के क्षेत्र में क्या असर पड़ेगा इस पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।

loksabha election banner

सरकार की ओर से गठित इन 11 कमेटियों में 6 कमेटियां स्कूली स्तर का कार्य देख रही है जबकि 5 कमेटियां उच्च शिक्षा के स्तर पर होने वाले बदलाव की रूपरेखा तैयार कर रही है। इन कमेटियों में 45 शिक्षाविद, शिक्षकों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी, अध्यापक संगठनों के प्रतिनिधि, सहित शिक्षा विभाग के आला अधिकारी शामिल किए गए हैं। 11 कमेटियों की ओर से आए सुझावों को राज्य स्तर पर गठित टास्क फोर्स के समक्ष रखा जाएगा। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने कहा कि कमेटियों के साथ यह पहली बैठक में इसमें कई मसलों पर चर्चा होगी।

स्कूल स्तर पर यह होगा काम

स्कूल स्तर पर प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा, बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान, स्कूलों में पाठ्यक्रम और शिक्षण शास्त्र, शिक्षक, समतामूलक और समावेशी शिक्षा, स्कूल काम्पलेक्स बनाना, स्कूल शिक्षा के लिए मानक निर्धारण का कार्य करना शामिल है।

उच्चतर शिक्षा में ये होंगे काम

उच्चतर शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय बनाना, संस्थागत पूर्नगठन, समग्र और बहु विषयक शिक्षा पर कार्य, सीखने के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करना, शिक्षक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देना, उच्च शिक्षा नियामक प्रणाली में बदलाव, शिक्षा संस्थानों के लिए प्रभावी शासन और नेतृत्व पर कार्य किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.