Move to Jagran APP

मिनी पंजाब के हजारों किसानों को मिलेगी नकदी फसल बेचने की सुविधा, लुणापानी में जल्‍द बनेगी सब्‍जी मंडी

Mini Punjab Balh Valley मिनी पंजाब के नाम से मशहूर मंडी जिले की बल्ह घाटी के लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज हो गई है। फोरलेन के किनारे करीब 20 बीघा वन भूमि को कृषि उपज विपणन समिति के नाम हस्तांतरित किया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 07:47 AM (IST)
मिनी पंजाब के हजारों किसानों को मिलेगी नकदी फसल बेचने की सुविधा, लुणापानी में जल्‍द बनेगी सब्‍जी मंडी
बल्ह घाटी के लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज हो गई है।

मंडी, संवाद सहयोगी। Mini Punjab Balh Valley, मिनी पंजाब के नाम से मशहूर मंडी जिले की बल्ह घाटी के लुणापानी में सब्जी मंडी खोलने की कवायद तेज हो गई है। फोरलेन के किनारे करीब 20 बीघा वन भूमि को कृषि उपज विपणन समिति के नाम हस्तांतरित किया जाएगा। वन विभाग ने जमीन हस्तांतरित करने की मंजूरी प्रदान करने के लिए एफसीए केस वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के देहरादून स्थित क्षेत्रीय कार्यालय भेज दिया है।

prime article banner

बल्ह घाटी के किसान और युवा नौजवान मक्की, गेहूं, धान, सोयाबीन के साथ सब्जियां खीरा, बैंगन, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, करेला, घीया, ङ्क्षभडी, फ्रांसबीन, आलू, मटर, टमाटर का बड़े पैमाने पर उत्पादन करते है। बेरोजगारी की मार झेल रहे बेरोजगार युवा लोगों से भूमि किराये पर लेकर कड़ी मेहनत कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। क्षेत्र के किसान लंबे अरसे से यहां पर सब्जी मंडी बनाने के लिए मांग करते आए हैं, लेकिन उनकी यह मांग आज तक पूरी नहीं हो पाई है।

बाहरी राज्यों से आने वाले व्यापारी आढ़तियों से मिल कर किसानों के उत्पाद को औने पौने दाम में खरीद रहे हैं। घाटी में सब्जी मंडी न होने के कारण किसानों को अपनी नकदी फसलों को सुंदरनगर के धनोटू या फिर मंडी के कांगणी सब्जी मंडी जाना पड़ता है, इसके लिए उन्हें भारी भरकम किराया चुकाना पड़ता है। किसान एनएच और फोरलेन के किनारों पर बैठकर अपनी सब्जियों को बेच रहे हैं। कृषि उपज एवं विपणन समिति ने डडौर व नागचला के बीच फोरलेन के साथ सटे कैंब्रिज स्कूल के निकट सब्जी मंडी के लिए साइट चयनित की है।

यहां पर 20 बीघा जमीन में आधुनिक सुविधाओं से लैस सब्जी मंडी का निर्माण किया जाएगा।साइट घाटी के केंद्र में स्थित होने के कारण घाटी के राइट बैंक व लैफ्ट बैंक के किसानों को सब्जी मंडी तक पहुंचाने में सुविधा होगी। किसान अपने घर के निकट ही नकदी फसलों को वाजिब दाम में बेच सकेंगे।

नकदी फसलें बेचने की सुविधा मिलेगी

अध्यक्ष कृषि उपज एवं विपणन समिति मंडी राघव सूद ने कहा फोरलेन किनारे लूणापानी के निकट प्रस्तावित सब्जी मंडी प्रदेश की अग्रणी सब्जी मंडियों में शामिल होगी। इससे घाटी के हजारों किसानों को नकदी फसलें बेचने के लिए सुविधा होगी। किसान अपने घर के निकट नकदी फसलों को बेच सकेंगे

देहरादून भेजा केस

वन मंडल अधिकारी मंडी एसके कश्यप का कहना है बल्ह घाटी के लुणापानी में सब्जी मंडी निर्माण के लिए बीस बीघा वन भूमि को कृषि उपज समिति मंडी के नाम हस्तांतरित किया जा रहा है। वन विभाग ने जमीन हस्तांतरित करने के लिए एफसीए केस तैयार कर इसे सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करने के लिए देहरादून भेज दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK