Move to Jagran APP

मैहतपुर पुलिस चौकी का अब होगा अपना ठिकाना

किराये के भवन में चल रही मैहतपुर पुलिस चौकी को अब स्थायी ठिकाना मिलने का इंतजार समाप्त हो चुका है। चौकी बनाने के लिए उद्योग विभाग की ओर से 10 कनाल भूमि पुलिस विभाग के नाम पंजीकृत कर दी गई है। इसके दस्तावेज की औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 11:15 PM (IST)
मैहतपुर पुलिस चौकी का अब होगा अपना ठिकाना
मैहतपुर में पुलिस चौकी के लिए चयनित जमीन का निरीक्षण करते एएसपी प्रवीण धीमान। जागरण

ऊना, सतीश चंदन। पिछले 34 साल से किराये के भवन में चल रही मैहतपुर पुलिस चौकी को अब अपना स्थायी ठिकाना मिलने का इंतजार समाप्त हो चुका है। चौकी बनाने के लिए उद्योग विभाग की ओर से 10 कनाल भूमि पुलिस विभाग के नाम पंजीकृत कर दी गई है। इसके दस्तावेज की औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। भूमि के चयन से लेकर इसके विभाग के नाम होने तक लंबा समय लग गया लेकिन विशेष मौका धनतेरस पर आया। अब पुलिस चौकी का भवन बनने के साथ ही पुलिस थाना बनने की संभावना भी प्रबल हो गई है।

loksabha election banner

एएसपी प्रवीण धीमान ने मंगलवार को औद्योगिक क्षेत्र मैहतपुर में पुलिस विभाग के नाम हस्तांतरित हुई भूमि का निरीक्षण कर दस्तावेज प्राप्त किए। पहली सितंबर 1972 को ऊना जिला की स्थापना के बाद पूरे जिला में लोगों को सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने के मकसद से हर विधानसभा क्षेत्र में पुलिस चौकी बनाई गई थी। इस क्रम के तहत मैहतपुर कस्बे में भी वर्ष 1987 में पुलिस चौकी बनाई गई जिसे मैहतपुर बाजार में एक किराये के भवन में खोला गया। अज्ञात कारणों से पुलिस चौकी आग की भेंट चढ़ गई थी। उसके बाद पुलिस प्रशासन की तरफ से ऊना को जाने वाले मार्ग पर शहर से करीब आधा किलोमीटर दूरी पर पुलिस चौकी को किराये के भवन में वर्ष 1990 में खोला गया। बेशक शुरुआत में पुलिस चौकी भवन में मूलभूत सुविधाओं का काफी अभाव रहा। इसके बावजूद पुलिस अधिकारी व कर्मी पूरी निष्ठा व मेहनत के साथ ड्यूटी करते रहे। हालांकि जिला में बाद में पुलिस थाना व चौकियों को अपने स्थायी भवन उपलब्ध करवाने के लिए भरसक प्रयास किए गए। मैहतपुर पुलिस चौकी का स्थायी भवन बनाने के लिए मैहतपुर, देहलां, बनगढ़, जखेड़ा, रायपुर सहोड़ा व पेखूबेला में भूमि चयनित करने के लिए पुलिस अधिकारियों ने खूब पसीना बहाया। इसके फलस्वरूप मैहतपुर औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग विभाग की करीब 10 कनाल भूमि का चयन पुलिस चौकी भवन के लिए किया गया। भूमि पुलिस विभाग के नाम पर हस्तांतरित होने के बाद पुलिस ने आगामी प्रक्रिया को शुरू किया है।

मैहतपुर कस्बे में पुलिस चौकी भवन बनाने के लिए लंबे समय से भूमि चयन प्रक्रिया चल रही थी। अब उद्योग विभाग की तरफ से भूमि मिल गई है। अब इस भूमि पर पुलिस चौकी भवन व आवासीय भवन बनाने का प्रस्ताव विभाग को भेजा जाएगा। पुलिस चौकी भवन बनाने के लिए बजट आने के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा।

अर्जित सेन ठाकुर, पुलिस अधीक्षक, ऊना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.