Move to Jagran APP

सावन माह के पहले सोमवार को जयघोष से गूंजा गगरेट का शिवबाड़ी व सदाशिव मंदिर

उत्तर भारत का प्रसिद्ध स्थल शिवबाड़ी में सावन माह के पहले सोमावर को शिव मंदिरों में खासी भीड़ देखने को मिली। मान्यता के अनुसार सावन माह में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा की जाती है और इस माह के सोमवार का अपना अलग महत्व माना गया है।

By Richa RanaEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 11:46 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 11:46 AM (IST)
सावन माह के पहले सोमवार को जयघोष से गूंजा गगरेट का शिवबाड़ी व सदाशिव मंदिर
शिवबाड़ी में सावन माह के पहले सोमावर को शिव मंदिरों में खासी भीड़ देखने को मिली।

गगरेट, जागरण संवाददाता। उत्तर भारत का प्रसिद्ध स्थल शिवबाड़ी में सावन माह के पहले सोमावर को शिव मंदिरों में खासी भीड़ देखने को मिली। मान्यता के अनुसार सावन माह में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा की जाती है और इस माह के सोमवार का अपना अलग महत्व माना गया है। आध्यामिक दृष्टि से भी सावन माह को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है।

loksabha election banner

हालांकि इस बार भी पिछले साल की तरह कोविड प्रोटोकॉल के कारण शिवलिंग को अभिषेक करने पर पूर्ण प्रतिबंध है बावजूद उंसके श्रद्धालु भगवान शिव के मंदिरों में बाहर से ही दर्शन करने पहुंच रहे हैं। शिबबाड़ी मंदिर सरकारी नियंत्रण में है और कोविड प्रोटोकॉल के लिए विशेष रूप से व्यवस्था बनाई गई है लेकिन सदाशिव मंदिर सहकारी सभा के पासअधिकृत होने के बावजूद भी कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। शिवबाड़ी के पुजारी अजय शर्मा ने बताया कि सदियों से चली आ रही परंपरा को कोविड की वजह से बदला गया है दुख तो है लेकिन इंसानी स्वास्‍थ्‍य से बड़ी कोई आस्था नहीं है। वहीं सदाशिव मंदिर के संचालक प्रवीण शर्मा ने बताया कि सावन माह में हजारों लोग इस मंदिर में आते है इसलिए हमने कोविड प्रोटोकॉल की व्यवस्था पहले उसके बाद दर्शनों के लिए मंदिर को खोला गया है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.