Move to Jagran APP

15 अप्रैल से पहले खुल जाएगा मनाली-लेह मार्ग, BRO ने रिकॉर्ड समय में बहाल किया बारालाचा दर्रा, देखिए तस्‍वीरें

Manali Leh Road परिस्थितियां ठीक रहीं तो 15 अप्रैल से पहले मनाली लेह मार्ग बहाल हो जाएगा। बीआरओ ने रिकॉर्ड समय में मनाली लेह मार्ग के बारालाचा दर्रे बहाल कर लिया है। रिकॉर्ड समय में बहाल करने के मकसद से बीआरओ की एक टीम पैदल सरचू ट्रांजिट कैंप पहुंच गई।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 01:17 PM (IST)
15 अप्रैल से पहले खुल जाएगा मनाली-लेह मार्ग, BRO ने रिकॉर्ड समय में बहाल किया बारालाचा दर्रा, देखिए तस्‍वीरें
15 अप्रैल से पहले मनाली लेह मार्ग बहाल हो जाएगा।

मनाली, जागरण संवाददाता। Manali Leh Road, सभी परिस्थितियां ठीक रहीं तो 15 अप्रैल से पहले मनाली लेह मार्ग बहाल हो जाएगा। बीआरओ ने रिकॉर्ड समय में मनाली लेह मार्ग के बारालाचा दर्रे बहाल कर लिया है। रिकॉर्ड समय में दर्रे को बहाल करने के मकसद से बीआरओ की एक टीम पैदल चलकर सरचू ट्रांजिट कैंप पहुंच गई है। बीआरओ ने सरचू में भी मशीनरी की व्यवस्था की हुई है। बारालाचा दर्रे के बहाल होने से लेह मार्ग के जल्द बहाली की उम्मीद जगी है। मनाली की ओर से बीआरओ की हिमांक परियोजना की अब मात्र 25 किलोमीटर सड़क बहाली शेष रह गई है। बीआरओ ने मनाली से 160 किमी दूर बारालाचा दर्रे को पार कर लिया है।

loksabha election banner

रोहतांग दर्रे पर बनी अटल टनल ने सभी को बड़ी राहत दी है। टनल बनने से अब बीआरओ की रोहतांग बहाली पर होने वाला करोड़ों का खर्च भी बच गया है। अटल टनल ने न केवल लेह की 46 किलोमीटर दूरी कम की है बल्कि बीआरओ सहित सेना की राह भी सरल बनाई है।

बीआरओ ने अटल टनल की मदद से सर्दी भर लाहुल घाटी को मनाली से जोड़े रखा है। मनाली की ओर से बीआरओ ने बारालाचा दर्रे को पार कर सरचू की ओर कूच कर लिया है, जबकि हिमांक परियोजना भी सड़क बहाल करते हुए लेह की ओर से सरचू की ओर बढ़ रही है। बीआरओ ने मनाली लेह मार्ग सहित कुंजुम दर्रे व शिंकुला दर्रे की बहाली भी तेज कर दी है।

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया सभी परिस्थियां ठीक रहीं तो 15 अप्रैल से पहले ही मार्ग बहाल कर लेह को मनाली से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया रविवार को बीआरओ ने बारालाचा दर्रे को बहाल कर लिया है तथा बीआरओ बारालाचा दर्रे से आगे बढ़ गया है, जबकि रविवार को एक टीम सरचू भेज दी है। अब सरचू की ओर से भी सड़क बहाली शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.