Move to Jagran APP

दरकते पहाड़ों से नहीं चेता प्रशासन, देहरा के चंबापतन पुल के पास कभी भी गिर सकती है बड़ी चट्टान

Landslide Zone Kangra हिमाचल प्रदेश में दरकते पहाड़ कई जिंदगियों को लील चुके हैं। इसके बावजूद हादसों को रोकने के लिए न तो प्रशासनिक पहल हो रही है और न ही ऐसी घटनाओं से सावधानी के लिए किसी तरह के चेतावनी बोर्ड लगाए जा रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 12:58 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 12:58 PM (IST)
दरकते पहाड़ों से नहीं चेता प्रशासन, देहरा के चंबापतन पुल के पास कभी भी गिर सकती है बड़ी चट्टान
हिमाचल प्रदेश में दरकते पहाड़ कई जिंदगियों को लील चुके हैं।

ज्वालामुखी, प्रवीण शर्मा। Landslide Zone Kangra, हिमाचल प्रदेश में दरकते पहाड़ कई जिंदगियों को लील चुके हैं। इसके बावजूद हादसों को रोकने के लिए न तो प्रशासनिक पहल हो रही है और न ही ऐसी घटनाओं से सावधानी के लिए किसी तरह के चेतावनी बोर्ड लगाए जा रहे हैं। जिला कांगड़ा के उपमंडल देहरा के अंतर्गत व्यास नदी पर बने चंबापतन पुल के पास एक पहाड़ी पर बड़ी चट्टान कमजोर मिट्टी के सहारे टिकी है। चट्टान से बड़े पत्थरों तथा चट्टान के ही कई हिस्सों का टूटकर मुख्य सड़क पर गिरने का सिलसिला लंबे समय से जारी है, लेकिन पहाड़ी से गिर रहे मलबे को हटाने के अलावा लोक निर्माण विभाग की इस बड़े खतरे की तरफ आंख नहीं गई है।

loksabha election banner

पंजाब तथा हिमाचल को जोड़ने वाले इस पुल से रोजाना दर्जनों वाहनों की आवाजाही होती है। नजदीकी कालेश्वर महादेव मंदिर तथा जवालामुखी मंदिर में दर्शनों के लिए शार्ट कट रास्ता होने की वजह से बाबा बड़भाग सिंह तथा नंगल डैम तथा चिंतपूर्णी के लिए पर्यटक यहां से गुजरते हैं। कारणवश आने जाने वालों के लिए पहाड़ी पर लटकी कई जगह से जर्जर यह चट्टान कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है।

लोक निर्माण विभाग ने हालांकि सप्ताह भर पहले ही चट्टान से नीचे आए मलबे को हटाया है। लेकिन जर्जर चट्टान को अभी भी सहेज कर ही रखा जा रहा है। बीती रात भी भारी बारिश के कारण चट्टान से कई पत्थर सड़क पर गिरे हैं, जिससे कभी भी कोई वाहन इसकी जद में आ सकता है।

स्थानीय निवासी रिशांत डोगरा, राज शर्मा, ओम प्रकाश, पप्पी कुमार, अश्वनी कुमार, बबलू साहनी, कोम राज ने बताया कि यह रास्ता यातायात के लहजे से व्यवस्त हैं। जो लोग स्थानीय हैं वे तो मौसम खराब होने तथा भारी बारिश में दूसरे रास्तों से निकल जाते हैं लेकिन बाहर से आने जाने वालों को पता ना होने की बजह से बड़ा खतरा बना हुआ है। लोक निर्माण बिभाग तथा प्रशासन को चाहिए कि इससे पहले की कोई दुर्घटना हो चट्टान को वहां से हटाया जाए। साथ ही चेतावनी बोर्ड भी लगाया जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

उधर एसडीएम देहरा धनवीर ठाकुर ने कहा अभी इसकी जानकारी उन्हें मिली है। आज या कल ही संबंधित साइट पर जाकर मुआयना किया जाएगा। इसे हटाने की जरूरत पड़ी तो जल्दी हटाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.