Move to Jagran APP

मटौर-शिमला तथा मंडी पठानकोट फोरलेन निर्माण के लिए एनएच के नाम भू-इंतकाल शीघ्र करने के दिए निर्देश

मटौर-शिमला तथा मंडी पठानकोट फोरलेन निर्माण के लिए भू अधिग्रहण कार्यों में तेजी लाने तथा नेशनल हाइवे के नाम भू इंतकाल के लिए भी तत्परता के साथ कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही जिन भू मालिकों 3-ए 3-डी 3-जी हो चुका है

By Richa RanaEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 03:12 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 03:12 PM (IST)
मटौर-शिमला तथा मंडी पठानकोट फोरलेन निर्माण के लिए एनएच के नाम भू-इंतकाल शीघ्र करने के दिए निर्देश
नेशनल हाइवे के नाम भू इंतकाल के लिए भी तत्परता के साथ कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता।। मटौर-शिमला तथा मंडी पठानकोट फोरलेन निर्माण के लिए भू अधिग्रहण कार्यों में तेजी लाने तथा नेशनल हाइवे के नाम भू इंतकाल के लिए भी तत्परता के साथ कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही जिन भू मालिकों 3-ए, 3-डी, 3-जी हो चुका है उनको मुआवजा राशि तुरंत प्रभाव से आवंटित करने के लिए भी कहा गया है। ताकि चरणबद्व तरीके से फोरलेन के निर्माण कार्य हो सके। इस बाबत बुधवार को उपायुक्त कांगड़ा डा निपुण जिंदल की अध्यक्षता में डीसी कार्यालय के सभागार में नेशनल हाइवे के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी आयोजित की गई।

loksabha election banner

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि फोरलेन के निर्माण के लिए वन अधिकार अधिनियम एफआरए के तहत पेड़ों के कटान के मामलों को निपटाने के लिए भी उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही फोरलेन निर्माण की जद में आने वाले भवनों की लागत का मूल्यांकन प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि फोरलेन निर्माण कार्य आरंभ होने से पहले प्रभावितों को मुआवजा प्रदान किया जा सके। उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि मटौर-शिमला फोरलेन के तीन पैकेज तथा सब पैकेज निर्धारित किए गए हैं इसमें कांगड़ा जिला में 54 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण प्रस्तावित है। वहीं मंडी-पठानकोट फोरलेन के तहत पांच पैकेज तथा सब पैकेज निर्धारित किए गए हैं इसमें कांगड़ा जिला में 124 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण प्रस्तावित है।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि नेशनल हाइवे अथारिटी को फोरलेन निर्माण में वे साइड सुविधाओं के लिए अधोसंरचना विकसित करने के साथ साथ निर्धारित मापदंडों के आधार पर शौचालयों के निर्माण के लिए भी उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि मंडी-पठानकोट तथा मटौर-शिमला फोरलेन निर्माण के तहत नुरपुर, ज्वाली, शाहपुर, कांगड़ा, नगरोटा, पालमपुर, ज्वालाजी, देहरा उपमंडलों की भूमि चिह्न्ति की गई है तथा इन सभी उपमंडलों के उपमंडलाधिकारियों को फोरलेन निर्माण से संबंधित भू-अधिग्रहण तथा एनएच के नाम भू-इंतकाल के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही उपमंडलाधिकारियों को हाइवे अथारिटी के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करने के लिए भी कहा गया है ताकि फोरलेन निर्माण कार्य की दिशा में उचित कदम उठाए जा सकें। इस अवसर पर एडीएम रोहित राठौर सहित मंडी पठानकोट तथा मटौर शिमला फोरलेन निर्माण से जुड़े अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.