Move to Jagran APP

कुल्‍लू में साइबर सेल ने एक व्यक्ति के लौटाए 25 हजार रुपये, हुआ था साइबर ठगी का शिकार

प्रदेश भर में लगातार साइबर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। इसमें शातिर नए नए तरीके अपनाकर लोगों को जाल में फंसा कर उनके खातों से पैसे उड़ाकर उन्हें कंगाल बना रहे हैं। इसके लिए साइबर सेल की टीम भी लगातार कार्य कर रही है।

By Richa RanaEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 05:30 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 05:30 PM (IST)
कुल्‍लू में साइबर सेल ने एक व्यक्ति के लौटाए 25 हजार रुपये, हुआ था साइबर ठगी का शिकार
प्रदेश भर में लगातार साइबर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं।

कुल्लू ,संवाद सहयोगी। प्रदेश भर में लगातार साइबर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। इसमें शातिर नए नए तरीके अपनाकर लोगों को जाल में फंसा कर उनके खातों से पैसे उड़ाकर उन्हें कंगाल बना रहे हैं। इसके लिए साइबर सेल की टीम भी लगातार कार्य कर रही है और अब तक कई लोगों के पैसे वापिस भी लौटा चुकी है।

prime article banner

ऐसा ही मामला जिला कुल्लू में भी पेश आया। यहां पर 12 जुलाई को साइबर सेल को शिकायत आई जिसमें शिकायकर्ता ने बताया कि उनके खाते से 49 हजार 999 रुपये निकल गए हैं। इसके बाद शिकायकर्ता ने तुरंत इसकी जानकारी साइबर सेल को दी और टीम ने शिकायकर्ता के 35 हजार रूपये वापिस लौटा दिए जबकि अन्य पर कार्य कर रही है।

जानकारी के मुताबिक साइबर सेल कुल्लू को शिकायकर्ता ने बताया कि उन्होंने ई-सिम कार्ड लेना था। इसके लिए मैने गूगल में सर्च किया जिसमें साइबर अपराधियों ने अपना नंबर दिया हुआ था। जिस पर फोन करने पर साइबर अपराधियों ने एनी डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा और उन्होंने बताया कि एक कोड़ आएगा जिससे हमें बताया है। इसके बाद मैने भी एनी डेस्क डाउनलोड किया और ऐप डाउनलोड होते ही मेरे खाते से 49 हजार 999 रुपये निकल गए।

साइबर अपराधियों ने विक्टिम के अकाउंट से 25 हजार रुपये अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए थे। साइबर सेल कुल्लू ने तुरंत कार्रवाई करते हुए साइबर अपराधियों के अकाउंट को ब्लॉक करके शिकायकर्ता के 25 हजार रुपये वापस उनके खाते में रिफंड करवा दिए।

कुल्‍लू के पुलिस अधीक्षक  गरदेव शर्मा ने कहा कि मेरा आम जनता से निवेदन है कि किसी भी अंजान काल पर अपनी कोई भी बैंक की जानकारी शेयर न करें। कभी भी गूगल सर्च करके किसी भी कंपनी का संपर्क न खोजें। इससे साइबर अपराधियों को मौका मिल जाता है। ठगी होने पर तुंरत साइबर सेल को सूचित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.