Move to Jagran APP

हिमाचल में सरकारी सहित निजी क्षेत्र में भी नौकरियों की बहार, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में ऋण सीमा बढ़ी

Jobs in Himachal मिशन रिपीट की राह देख रही प्रदेश सरकार ने बजट में प्रदेश के युवाओं को रिझाने के लिए बड़ी घोषणा की है। सरकारी क्षेत्र में 30 हजार पद भरने की घोषणा की जबकि निजी क्षेत्र में भी 25 हजार युवाओं को रोजगार का सपना दिखाया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 10:08 AM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 10:08 AM (IST)
हिमाचल में सरकारी सहित निजी क्षेत्र में भी नौकरियों की बहार, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में ऋण सीमा बढ़ी
मुख्यमंत्री ने सरकारी क्षेत्र में 30 हजार, जबकि निजी क्षेत्र में 25000 युवाओं को रोजगार का सपना दिखाया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Jobs in Himachal, मिशन रिपीट की राह देख रही प्रदेश सरकार ने बजट में प्रदेश के युवाओं को रिझाने के लिए बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में सरकारी क्षेत्र में 30 हजार पद भरने की घोषणा की, जबकि निजी क्षेत्र में भी 25 हजार युवाओं को रोजगार का सपना दिखाया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जनता तक शासन को पहुंचाने के लिए आवश्यक है कि प्रतिकूल वित्तीय परिस्थितियों के बावजूद सरकार चरणबद्ध तरीके से पद भरे। प्रदेश में बल्क ड्रग पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, इलेक्ट्रॉनिक एंड मैन्युफेक्चरिंग हब स्थापित करने के लिए केंद्र के समक्ष मजबूती से पक्ष रखा है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य व शिक्षा के अलावा पुलिस, बिजली बोर्ड के तकनीकी पद, एचआरटीसी में चालक व परिचालक, राजस्व विभाग, पशुपालन विभाग, शहरी निकायों के लिए स्टाफ, पंचायतों के लिए तकनीकी सहायक और ग्राम रोजगार सहायक, जेओए (आइटी) तकनीकी शिक्षा विभाग में विभिन्न श्रेणियों में पद भरे जाएंगे। युवाओं को स्वरोजगार की राह दिखाने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के ऋण की लिमिट को 40 लाख रुपये बढ़ाया है।

किस विभाग में भरे जाएंगे कितने पद

  • विभाग, पद
  • स्वास्थ्य, 4000
  • शिक्षक, 4000
  • शिक्षा (मल्टीपल टास्क पार्टटाइम वर्कर), 8000
  • लोक निर्माण विभाग, 5000
  • जल शक्ति विभाग,4000

कौशल विकास व औद्योगिक कौशल विकास भत्ता के लिए 100 करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास भत्ता व औद्योगिक कौशल विकास भत्ता योजना 2018 के तहत युवा अब अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। इन भत्तों पर सरकार की ओर से इस वर्ष 100 करोड़ के बजट का प्रविधान किया गया है। आवेदन करने वाले युवाओं  के लिए सरकार की ओर से काउंसिलिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही रोजगार मेलों व कैंपस साक्षात्कारों के माध्यम से सात हजार लोगों को निजी उद्योगों में नियुक्तियां दिलवाई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.