Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे उपयुक्‍त एन-95 मास्क मंगवाने में इच्छुक नहीं जन औषधि केंद्र

N95 Mask कोरोना संक्रमण से बचाव में एन-95 मास्क ही सबसे उपयुक्त माना जाता है। दूसरी लहर से बचाव में इससे सुरक्षित मास्क नहीं है। केंद्र सरकार की ओर से राज्य के अस्पतालों में खोले गए जन औषधि केंद्रों में पहले ये मास्क खत्म थे

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 01:54 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे उपयुक्‍त एन-95 मास्क मंगवाने में इच्छुक नहीं जन औषधि केंद्र
कोरोना संक्रमण से बचाव में एन-95 मास्क ही सबसे उपयुक्त माना जाता है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। N 95 Mask, कोरोना संक्रमण से बचाव में एन-95 मास्क ही सबसे उपयुक्त माना जाता है। दूसरी लहर से बचाव में इससे सुरक्षित मास्क नहीं है। केंद्र सरकार की ओर से राज्य के अस्पतालों में खोले गए जन औषधि केंद्रों में पहले ये मास्क खत्म थे, लेकिन अब हैरान करने वाली जानकारी यह है कि इस तरह के सस्ते मास्क मंगवाने में जन औषधि केंद्रों की दिलचस्पी ही नहीं है। टांडा मेडिकल कॉलेज (टीएमसी) व आइजीएमसी शिमला से मामूली संख्या में मास्क की डिमांड की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से जन औषधि केंद्रों पर कोई नियंत्रण नहीं है।

loksabha election banner

धर्मशाला स्थित बरवाल ट्रेडर्स के पास 25 रुपये मूल्य व 60 रुपये मूल्य के एन-95 मास्क उपलब्ध हैं। प्रदेश में 56 जन औषधि केंद्र हैं, जिनमें से 13 जन औषधि केंद्र सरकारी अस्पतालों में चल रहे हैं, शेष केंद्र निजी क्षेत्र में हैं।

जानिए क्‍या कहते हैं विक्रेता और सप्‍लायर

  • जन औषधि केंद्र टांडा के मालिक किशोर राणा का कहना है उन्‍होंने 100 मास्क का ऑर्डर दिया था और मुझे दो दिन पहले 25 रुपये मूल्य के एन-95 मास्क मिले हैं।
  • जन औषधि केंद्र आइजीएमसी के मालिक विकास थापर का कहना है हमारे पास भी 500 मास्क की सप्लाई पहुंच चुकी है। पिछली बार जो मास्क आए थे, लोग 10-20 की संख्या में मास्क खरीदकर ले जाते थे। इस वजह से मास्क खत्म हुए।
  • धर्मशाला में स्टॉकिस्ट सुभाष बरवाल का कहना है प्रदेश के 25-30 जन औषधि केंद्रों को 25 रुपये मूल्य के एन-95 मास्क सप्लाई करता हूं। हर केंद्र से आने वाली मांग के आधार पर ही मास्क भेजे जाते हैं। मैंने पांच हजार मास्क कंपनी से मंगवाए और संबंधित अस्पतालों में जन औषधि केंद्रों से प्राप्त मांग के आधार पर भेजे। अब जन औषधि केंद्रों में मास्क नहीं हैं तो मांग केंद्र के मालिक को देनी होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.