Move to Jagran APP

टुल्‍लू पंप लगाकर पेयजल का दुरुपयोग करने वालों का कटेगा कनेक्‍शन, अंडरग्राउंड टैंक बनाने वालों पर भी कार्रवाई

Jal Shakti Department गर्मी का मौसम शुरू होते ही जल शक्ति विभाग कार्यालय देहरा में तैनात अधिशाषी अभियंता राजेश कानूनगो ने सख्त फरमान जारी करते हुए कहा कि यदि इलाके मे कोई टुल्लू पंप लगाकर पानी का दुरुपयोग करता पाया गया तो पेयजल कनेक्शन काट दिया जाएगा

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 01:21 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 01:21 PM (IST)
टुल्‍लू पंप लगाकर पेयजल का दुरुपयोग करने वालों का कटेगा कनेक्‍शन, अंडरग्राउंड टैंक बनाने वालों पर भी कार्रवाई
टुल्लू पंप लगाकर पानी का दुरुपयोग करता पाया गया तो पेयजल कनेक्शन काट दिया जाएगा

डाडासीबा, कमलजीत। उपमंडल देहरा के तहत तमाम सभी इलाकों में टुल्लू पंप लगाकर पेयजल का दुरुपयोग करने वालों की अब खैर नहीं है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही जल शक्ति विभाग कार्यालय देहरा में तैनात अधिशाषी अभियंता राजेश कानूनगो ने सख्त फरमान जारी करते हुए कहा कि यदि इलाके मे कोई टुल्लू पंप लगाकर पानी का दुरुपयोग करता पाया गया तो उक्त व्यक्ति का अगामी तीन महीने के लिए पेयजल कनेक्शन काट दिया जाएगा और साथ ही उसे निर्धारित जुर्माना भरना पडे़गा। इतना ही नहीं इसके बाद नया कनेक्शन लेने के लिए डबल चार्जिज देने होंगे। वहीं अधिशाषी अभियंता राजेश कानूनगो ने कहा कि अंडरग्राउंड बनाए गए अवैध टैंकों पर भी विभाग की कड़ी नजर रहेगी। ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए जल शक्ति विभाग ने सब-डिविजन स्तर पर टीमों का गठन किया है, जिन्हें समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

गर्मी में पेयजल किल्लत से निपटने के लिए जल शक्ति विभाग ने कमर कस ली है। इसके तहत विभाग हर तरह से पानी के सदुपयोग व प्रत्येक घर को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास कर रहा है। लोगों को पानी के सही उपयोग को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। पेयजल योजनाओं के मरम्मत कार्य शुरू कर दिए गए हैं। कई जगह इन कार्यो को पूरा कर लिया गया है, जबकि किसी भी बड़ी समस्या से निपटने के लिए भी विभाग तैयार है। सब-डिवीजन स्तर पर गठित की गई टीमें समय-समय निरीक्षण कार्य कर रही है।

विभाग के अधिशाषी अभियंता द्वारा एसडीओ, जेई व वर्क इंस्पेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं भी पानी समस्या हो तो तुरंत उसे हल किया जाए। यदि कोई पानी का दुरुपयोग करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं होगी। यदि किसी कर्मचारी की लापरवाही की वजह से लोगों को पानी की समस्या होती है तो उससे भी विभाग सख्ती से निपटेगा।

अधिशाषी अभियंता राजेश कानूनगो ने कहा कि गलत तरीके से टुल्लू पंप लगाकर पेयजल का दुरुपयोग करने वालों पर विभाग नजर रखे हुए है। अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। इसमें पानी का कनेक्शन काटने सहित जुर्माने का भी प्रावधान है। लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पानी की शिकायत आने पर तुरंत समस्या का हल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.