Move to Jagran APP

हिमाचल में आइटीआइ विद्यार्थी करेंगे मल्टी मीडिया एनिमेशन कोर्स, ऐसा करने वाला उत्‍तर भारत का पहला राज्‍य

Multi Media Animation Course प्रदेश की आईटीआई से इलेक्ट्रिशियन और प्लंबर रिंग का कोर्स कर के युवा खाड़ी के देशों में खूब कमाई कर रहे हैं। अब राज्य सरकार ने युवाओं के लिए मल्टीमीडिया एनीमेशन एंड स्पेशल इफेक्ट कोर्स शुरू किया गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 09:04 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 09:04 AM (IST)
हिमाचल में आइटीआइ विद्यार्थी करेंगे मल्टी मीडिया एनिमेशन कोर्स, ऐसा करने वाला उत्‍तर भारत का पहला राज्‍य
राज्य सरकार ने युवाओं के लिए मल्टीमीडिया एनीमेशन एंड स्पेशल इफेक्ट कोर्स शुरू किया है।

शिमला, जेएनएन। प्रदेश की आईटीआई से इलेक्ट्रिशियन और प्लंबर रिंग का कोर्स कर के युवा खाड़ी के देशों में खूब कमाई कर रहे हैं। अब राज्य सरकार ने युवाओं के लिए मल्टीमीडिया एनीमेशन एंड स्पेशल इफेक्ट कोर्स शुरू किया गया है। कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में आधुनिक कोर्स का लाभ प्रदेश के युवा उठा सकेंगे। उत्तर भारत में हिमाचल पहला ऐसा राज्य है जहां पर सरकारी क्षेत्र की आईटीआई में इस तरह का कोर्स शुरू किया गया है। इस कोर्स को करने वाले युवा  लाखों की कमाई कर सकते हैं। सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले को कोटी पतोग आईटीआई में इस तरह का कोर्स शुरू किया गया है।

loksabha election banner

प्रदेश में इस समय सरकारी क्षेत्र के तहत 136 आईटीआई है, इसके अलावा 140 निजी क्षेत्र में चल रही हैं। लेकिन किसी भी आईटीआई में इस प्रकार का कोर्स नहीं चलाया जा रहा था।  इन दिनों आईटीआई में छात्रों को यह कोर्स करने के लिए प्रवेश दिया जा रहा है। कंप्यूटर लैब में 17 कंप्यूटर स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा एक स्टूडियो का निर्माण कार्य प्रगति पर है। एससीवीटी से मान्यता प्राप्त इस कोर्स के लिए योग्यता प्राप्त शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है।

महंगी फीस देकर बीटेक करने की जरुरत नहीं

अभी तक एनिमेशन कोर्स करने के लिए प्रदेश के युवाओं को महंगी फीस चुकानी पड़ती थी। युवा बीटेक करते थे, लेकिन आईटीआई में इस तरह का कोर्स शुरू होने से अब बीटेक करने की जरूरत नहीं रहेगी। न ही मोटी फीस देने का झंझट।

प्रदेश के किसी भी हिस्‍से से विद्यार्थी ले सकेंगे दाखिला

प्रिंसिपल आईटीआई कोटी पतोग एलआर वर्मा का कहना है इस कोर्स को करने के लिए प्रदेश के किसी भी हिस्से से बच्चा दाखिला ले सकता है। अभी प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। सरकारी क्षेत्र में कोर्स शुरू होने से युवाओं को निजी क्षेत्र में भारी-भरकम फीस देकर यह कोर्स करने की जरूरत नहीं है।

व्‍यवसायिक शिक्षा के लिए उठाया कदम

सचिव तकनीकी शिक्षा विभाग डा. अजय शर्मा का कहना है सरकार चाहती है कि स्कूली स्तर पर बच्चों को व्यवसायिक शिक्षा प्रदान की जाए। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आईटीआई में मल्टीमीडिया एनीमेशन एंड स्पेशल इफेक्ट कोर्स शुरू किया जा रहा है। यह कोर्स करने के बाद युवा मनचाही आमदनी प्राप्त कर सकेंगे। चाहे तो सरकारी क्षेत्र में भी नौकरी के अवसर हैं। लेकिन निजी क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं मौजूद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.