Move to Jagran APP

गगल में आइटी पार्क से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार Kangra News

IT Park Give Employment आखिर कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के गगल के पास नैतड में आइटी पार्क के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया।

By Edited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 09:01 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 02:46 PM (IST)
गगल में आइटी पार्क से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार Kangra News
गगल में आइटी पार्क से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार Kangra News

धर्मशाला, जेएनएन। कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के तहत गगल के पास नैतड़ में आइटी पार्क के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। आइटी पार्क बनने से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा और समृद्धि आएगी। वर्ष 2015 में कांग्रेस शासनकाल में इसका खाका तैयार हुआ था, लेकिन कागजी कार्रवाई के बीच पार्क का निर्माण दबकर रह गया था। प्रदेश में भाजपा सरकार के कार्यकाल में इसे स्थापित करने के लिए फिर से कवायद शुरू हुई और अब अमलीजामा पहनाया गया है। 29 करोड़ रुपये के बजट से 27 बीघा भूमि पर बनने वाले आइटी पार्क से लगभग दो हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

loksabha election banner

इस संबंध में प्रदेश आइटी विभाग और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ) के अधिकारियों के बीच एमओयू हुआ है। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जल्द आइटी पार्क का गगल में शिलान्यास करेंगे। 29 करोड़ के बजट में से 90 फीसद केंद्र और 10 फीसद राज्य सरकार वहन करेगी। आइटी पार्क में राष्ट्रीय कंपनियों के आने से उन युवाओं को लाभ मिलेगा, जो कि रोजगार के लिए अन्य राज्यों का रुख करते हैं। गगल और चैतडू पंचायतों ने इस कार्य के लिए भूमि सरकार को देने के लिए पहले ही एनओसी दे दी थी। हालांकि इससे पहले पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में धर्मशाला हलके के जदरांगल गांव में भी आइटी पार्क बनाने का सपना देखा था, लेकिन जमीन न मिलने से यह कांगड़ा हलके की झोली में आ गया। चैतडू पंचायत धर्मशाला व गगल कागड़ा विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है। आइटी पार्क अब दोनों विधानसभा क्षेत्रों के बीच स्थापित होगा।

29 करोड़ से 27बीघा पर बनेगा आइटी पार्क

29 करोड़ के बजट प्रावधान के तहत 27 बीघा क्षेत्र में बनने वाले आइटी पार्क के शुरू होने से 300 से अधिक आइटी कंपनियां व्यवसाय शुरू कर सकेंगी। आइटी पार्क में 1800 से 2000 लोगों को रोजगार मिलेगा। इस संबंध में प्रदेश आइटी विभाग और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ) के अधिकारियों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हो गए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री आइटी पार्क का गगल में शिलान्यास करने जल्द आएंगे। आइटी पार्क के लिए 90 फीसद राशि केंद्र सरकार और 10 फीसद राशि राज्य सरकार वहन करेगी। केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रदेश में दो आइटी पार्क स्थापित होंगे। इनमें से एक पार्क मेहली में बन रहा है और दूसरा गगल में बनेगा। पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में प्रदेश के लिए दो आइटी पार्क मंजूर किए गए थे। लेकिन इनका काम शुरू नहीं हो सका था। अब इन्हें स्थापित करने की पहल हो रही है।

ये होती हैं आइटी पार्क में सुविधाएं

आइटी कंपनियों के कर्मचारियों को बैठने के लिए आधारभूत ढांचा, ऑफिस रूम, सर्वर रूम, पावर बैकअप, हाई स्पीड इंटरनेट लाइन व कांफ्रेंस रूम होते हैं। एसटीपीआइ स्टार्टअप कंपनियां ये सुविधाएं सब्सिडाइज्ड रेट पर किराये पर देती हैं।

ये भी रहेगी सुविधा

  • निवेशकों को हाई स्पीड डाटा सेंटर की सुविधा।
  • कॉल सेंटर व ब्लॉगिंग कार्य।
  • सॉफ्टवेयर तैयार कर देश व विदेश में बेच सकेंगे।

क्‍या कहते हैं युवा

  • अब युवाओं को रोजगार के लिए बाहरी राज्यों का रुख करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। साथ ही क्षेत्र में समृद्धि भी आएगी। सरकार का निर्णय काबिलेतारीफ है। -सुरेश धवन
  • आइटी पार्क खुलने से युवाओं को रोजगार मिलेगा। हिमाचल में कई ऐसे युवा बेरोजगार हैं, जो पढ़ लिखकर घर बैठे हैं। आइटी पार्क खुलने का उन्हें लाभ मिलेगा। -रोहण हरजेई
  • यह युवाओं के लिए हिमाचल सरकार का बड़ा तोहफा है। जो युवा बाहरी राज्यों में नौकरी कर रहे हैं, उन्हें अब गगल में ही रोजगार मिलेगा। स्थानीय लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। -हरीश अग्रवाल
  • आइटी पार्क खुलने से आइटी में निपुण युवाओं को काफी लाभ मिलेगा। यहां उन्हें रोजगार मिलेगा। साथ ही स्थानीय बाशिंदों को भी इसका काफी लाभ मिलेगा। सरकार का निर्णय सराहनीय है। -मेहर सिंह राणा
  • आइटी पार्क खुलने से युवाओं को रोजगार मिलेगा और वे खूब पैसा कमाएंगे। इससे बेरोजगारी की समस्या भी दूर होगी। स्थानीय कारोबारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। -हिंवीर कोहली
  • यह केंद्र व हिमाचल सरकार का सराहनीय कदम है। आइटी पार्क खुलने से गगल का नाम ऊंचा होगा। अब पढ़े-लिखे युवाओं को घर में ही रोजगार मिलेगा। -देविंदर कोहली
  • अब गगल और आसपास के इलाकों में  रौनकबढ़ जाएगी। सरकार का यह फैसला सराहनीय है। अब युवाओं को रोजगार के लिए बाहरी राज्यों का रुख नहीं करना पड़ेगा। -नवनीत शर्मा।
  • आइटी पार्क से व्यापारियों को फायदा होगा। उनका कारोबार चमकेगा। यह हर्ष का विषय है कि सरकार ने जिला कांगड़ा के गगल को इसके लिए चुना है। -देवराज।
  • अब युवाओं को योग्यता के आधार पर रोजगार मिलेगा। जहां आइटी पार्क होता है वहां के लगभग सभी युवाओं को रोजगार मिलता है। सरकार का यह कदम दूरगामी सिद्ध होगा। -विजय कुमार।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.