Move to Jagran APP

भारत-तिब्बत सीमा पर हिमाचल पुलिस ने भी बढ़ाई फोर्स, ITBP जवान कर रहे दिन-रात गश्त; जानिए कैसे हैं हालात

India China Border Tension हिमाचल के सीमावर्ती इलाकों में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस व आइटीबीपी के जवान दिन-रात गश्त कर रहे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 04:03 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 04:03 PM (IST)
भारत-तिब्बत सीमा पर हिमाचल पुलिस ने भी बढ़ाई फोर्स, ITBP जवान कर रहे दिन-रात गश्त; जानिए कैसे हैं हालात
भारत-तिब्बत सीमा पर हिमाचल पुलिस ने भी बढ़ाई फोर्स, ITBP जवान कर रहे दिन-रात गश्त; जानिए कैसे हैं हालात

शिमला, जेएनएन। हिमाचल के सीमावर्ती इलाकों में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस व आइटीबीपी के जवान दिन-रात गश्त कर रहे हैं। यहां न केवल गश्त बढ़ा दी है बल्कि फोर्स की तैनाती में भी इजाफा किया हुआ है। बाॅर्डर पर चीनी सैनिकों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। भारत को यहां सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि समदो से लेकर आखिरी गांव छितकुल तक हम ऊंचाई पर हैं। भौगोलिक दृष्टि से भारतीय सेना, आइटीबीपी की चौकियां चीन के मुकाबले काफी ऊंचाई पर हैं। इस कारण निगाह रखना आसान है।

loksabha election banner

शिपकिला भारत और तिब्बत की सीमा पर स्थित है। यहां से चीन का पहला गांव शिपकी पांच किलोमीटर नीचे है। लेकिन आजकल चीनी सैनिकों ने अपनी सीमा में शिपकिला के पास टेंट लगा रखे हैं। किन्नौर के नमज्ञा गांव के लोगों ने इसकी सूचना प्रशासन को दे रखी है। जब से दोनों देशों के बीच रिश्तों में तनाव आया है, तब से चीनी हिमाचल के सीमावर्ती इलाकों के भी पास पहुंच गए हैं। किन्नौर के छितकुल, रक्शम, सांगला गांव के लोगों ने प्रशासन ने उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की मांग की है। एसपी एसआर राणा ने अपने दौरे के दौरान ग्रामीणों ने बात की। खासकर छितकुल के लोगों ने कई तरह की शंकाएं जाहिर की। इन सब का बातचीत के जरिये समाधान कर लिया गया है।

पुलिस ने भी बढ़ाई गश्त

पुलिस ने भी एहतियाती तौर पर सीमावर्ती इलाकों से संबंधित थाने, चौकियों को हाई अलर्ट पर रखा है। इन्हें गांवों में गश्त करने को कहा गया है। ये गांव वालों के साथ निरंतर संपर्क में रहेंगे।

आइटीबीपी भी करेगी संवाद

आइटीबीपी के अधिकारी भी सीमा से सटे गांवों के लोगों से बातचीत करेंगे। वे इनसे संवाद स्थापित करेंगे। लोगों में सुरक्षित होने की भावना जगाएंगे। वे छितकुल में भी बैठक करेंगे।

डीजीपी को भेजेंगे रिपोर्ट

एसपी सीमावर्ती क्षेत्रों के दौरे की रिपोर्ट डीजीपी को भेजेंगे। पुलिस मुख्यालय के माध्यम से इसे गृह विभाग को भेजा जाएगा।

ग्रामीणों के जहन से चीन का भय दूर किया : एसपी

हमारी सीमाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं। सीमावर्ती गांवों में चीन को लेकर भय था, इसे दूर कर दिया गया है। पुलिस ने गश्त बढ़ा दी है। लोगों से कहा गया है कि वे सतर्क रहें, बॉर्डर पर किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि की सूचना मिले तो प्रशासन को सूचित कर दें।  -एसआर राणा, एसपी, किन्नौर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.