Move to Jagran APP

Independence Day: नाहन में राजीव सैजल ने फहराया तिरंगा, गलवान घाटी के शहीदों को किया याद

Independence Day 2020 74वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में स्‍वास्‍थय मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 04:08 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 04:08 PM (IST)
Independence Day: नाहन में राजीव सैजल ने फहराया तिरंगा, गलवान घाटी के शहीदों को किया याद
Independence Day: नाहन में राजीव सैजल ने फहराया तिरंगा, गलवान घाटी के शहीदों को किया याद

नाहन, जेएनएन। 74वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में स्‍वास्‍थय मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्हाेंने जिलावासियों को कहा कि स्वतंत्रता दिवस का अवसर, उन महान देशभक्तों व स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करने का दिन है जिन्होंने मां भारती को गुलामी की जंजीरों से आज़ाद करने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने हाल ही में लद्दाख की गलवान घाटी व अन्य क्षेत्रों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए शहादत पाने वाले प्रदेश के वीर सैनिकों को याद किया। उन्होंने कहा देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सभी देशवासी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और समूचा विश्व हमारी ताकत व क्षमता का लोहा मान रहा है।

loksabha election banner

जिला सिरमौर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 73 हजार  आयुष्मान कार्ड बनाए हैं तथा इस योजना के तहत तीन हजार 680 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया है, जिस पर 2 करोड़ 35 हजार की राशि व्यय हुई।

इससे पहले उन्होने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चौगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली। परेड में कमांडर एएसआई रूपिन्द्र शर्मा की अगवाई में जिला पुलिस पुरूष की टुक्कड़ी, परेड कमांडर मीना देवी की अगवाई में महिला होम गार्ड की टुकड़ी और परेड कमांडर अनिल ठाकुर, पुरुष होम गार्ड की टुकडी व परेड कमांडर राजेंद्र सिंह थापा की अगुवाई में होमगार्ड बैंड की टुकड़ी ने भाग लिया। सब-इंस्पेक्टर तनुजा ठाकुर  ने परेड का नेतृत्व किया।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा तैयार किए गए मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की स्मारिका का विमोचन किया और आयुर्वेदिक विभाग कि आयुष किट प्लस लॉच की गई, जोकि कोरोना संक्रमण से ग्रस्ति लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है।

डॉ. सैजल ने गोविंदगढ़ मौहल्ला की गुरप्रीत कौर और रेडक्राॅस सोसायटी के वाहन चालक राम सिंह को कोरोना योद्घा के रूप में सम्मानित किया। इस मौके पर सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप, नाहन के विधायक डॉक्‍टर राजीव बिंदल, कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर डाॅक्‍टर आरके परुथी, पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, एसडीएम विवेक शर्मा, सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रदाप ठाकुर, नगर परिषद नाहन की अध्यक्षा रेखा तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.