Move to Jagran APP

नाहन में वन मंत्री राकेश पठानिया ने मेडिकल कालेज व संजीवनी अस्‍पताल के अधिकारी किए सम्‍मानित

Republic Day in Sirmaur 73वें गणतंत्र दिवस पर सिरमौर जिले के नाहन में आयोजित जिलास्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि वन युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली।

By Virender KumarEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 03:06 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 03:06 PM (IST)
नाहन में गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड की सलामी लेते वन मंत्री राकेश पठानिया। जागरण

नाहन, जागरण संवाददाता। Republic Day in Sirmaur, 73वें गणतंत्र दिवस पर सिरमौर जिले के नाहन में आयोजित जिलास्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। वन मंत्री ने जिला में आयुष्मान भारत योजना के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए नाहन मेडिकल कालेज व संजीवनी विजन अस्पताल पांवटा साहिब के अधिकारियों को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त रेडक्रास सोसायटी के वाहन चालक राम सिंह को 11 हजार रुपये नकद पुरस्कार के रूप में दिए। उन्होंने जिला में वन विभाग में कार्यरत आठ वन रक्षकों को भी सम्मानित किया। इनमें अंजु, नायब सिंह, विशाल कुमार, टेक चंद, विनीत कुमार, राजेश कुमार, इंतजार अली और विनोद कुमार शामिल हैं।

loksabha election banner

वन मंत्री ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिला सिरमौर में कोरोना काल के दौरान चार आक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए, जिनमें से दो आक्सीजन प्लांट मेडिकल कालेज नाहन, एक सिविल अस्पताल सराहां में व एक सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में स्थापित किए गए हैं। जिनकी कुल क्षमता 1900 एलपीएम है। जो कि भविष्य में इन अस्पतालों में आक्सीजन की कमी को पूरा करेंगे। पूर्ण राज्यत्व दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों को तीन प्रतिशत अतिरिक्त डीए का एलान कर उन्हें भी उच्च अधिकारियों को मिले 31 प्रतिशत डीए के समकक्ष लाया है। नया पे कमीशन लागू होने के बाद विसंगतियों से नाराज कर्मचारियों को भी मुख्यमंत्री ने तीसरा विकल्प देने का ऐलान किया है।

वन मंत्री ने कहा कि राज्य के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली और किसानों को राहत देने का भी एलान किया है। जो उपभोक्ता मात्र 60 यूनिट बिजली प्रतिमाह उपयोग करते हैं उन्हें अब बिजली का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही जो उपभोक्ता 125 यूनिट बिजली उपयोग करते हैं, उन्हें अब एक रुपये 90 पैसे की जगह केवल एक रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा। राज्य के किसानों के लिए प्रति यूनिट 50 पैसे की दर को घटाकर अब 30 पैसे प्रति यूनिट किया है।

पुलिस उपनिरीक्षक ने किया परेड का नेतृत्व

गणतंत्र दिवस के अवसर पर की गई परेड का नेतृत्व पुलिस उप निरीक्षक रजत ने किया । इस परेड में उपनिरीक्षक मनोज कुमार की अगुवाई में जिला पुलिस की टुकड़ी, हेड कांस्टेबल बबीता रानी के नेतृत्व में महिला पुलिस की टुकड़ी, प्लाटून कमांडर राजेंद्र कुमार के नेतृत्व में होम गार्ड की टुकड़ी, सीनियर प्लाटून कमांडर मीना देवी के नेतृत्व में होम गार्ड महिला की टुकड़ी, राजकीय स्नातकोत्‍तर महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट कुमारी तरुणा ठाकुर व छात्र तुषार चौहान के नेतृत्व में एनसीसी की टुकड़ी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या की एनसीसी कैडेट कुमारी सुकार्ति ठाकुर के नेतृत्व में एनसीसी की टुकड़ी, कुमारी रिंकी के नेतृत्व में सक्वेड एंड गाइड की टुकड़ी तथा सेक्शन लीडर दीपचंद के नेतृत्व में होम गार्ड बैंड नाहन की टुकड़ी ने परेड़ में भाग लिया।

उन्‍होंनेे कहा कि प्रदेश अब किशोरों के टीकाकरण में भी प्रथम स्थान प्राप्त करेगा। इससे पूर्व मुख्यातिथि ने नाहन स्थित डा. यशवंत सिंह परमार की प्रतिमा को माल्यार्पण किया। उसके बाद शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी । इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें नर्सिंग कालेज नाहन की छात्राओं द्वारा गिद्दा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या की छात्राओं द्वारा देश भक्ति समूह गीत, एसवीएन स्कूल की छात्रा ईलमा अंसारी द्वारा एकल गीत तथा टटीयाना स्कूल की अंकिता द्वारा सिरमौर की समृद्ध संस्कृति की झलक नाटी द्वारा प्रस्तुत की गई।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक नाहन डा. राजीव बिंदल, कृषि विपणन बोर्ड अध्यक्ष बलदेव भंडारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.