Move to Jagran APP

ज़िला ऊना में लगी खनन पर रोक, अब नहीं होगा किसी भी तरह का खनन

ज़िला ऊना में 1 जुलाई से 15 सितंबर तक पूर्ण रूप से खनन पर रोक लगा दी गई है। बरसात के मध्यनजर ज़िला खनन अधिकारी ने ये फैसला लिया है। ज़िला में स्वां नदी व सहायक खड्डों में 69 स्टोन क्रेशर के लिए लीज़ है।

By Richa RanaEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 04:00 PM (IST)
ज़िला ऊना में लगी खनन पर रोक, अब नहीं होगा किसी भी तरह का खनन
ऊना में 1 जुलाई से 15 सितंबर तक पूर्ण रूप से खनन पर रोक लगा दी गई है।

गगरेट, जागरण संवाददाता। ज़िला ऊना में 1 जुलाई से 15 सितंबर तक पूर्ण रूप से खनन पर रोक लगा दी गई है। बरसात के मध्यनजर ज़िला खनन अधिकारी ने ये फैसला लिया है। ज़िला में स्वां नदी व सहायक खड्डों में 69 स्टोन क्रेशर के लिए लीज़ है तो 40 के आसपास ओपन लीज़ है। इन लीज़ पर किसी भी तरह का खनन अब लीज़ धारकों द्वारा नहीं किया जा सकेगा। इस से पहले इन लीज़ पर मेन्यूली खनन किया जा सकता था जबकि ज़िला में मशीनों द्वारा अवैध खनन करने के मामले सामने आ रहे हैं और मामला एनजीटी तक पहुंचा हुआ है।

loksabha election banner

अभी एक सप्ताह पहले ही एनजीटी की टीम ने जिला ऊना का दौरा किया था और जिला प्रशासन को दस दिन में खनन पर दस दिन के अंदर रिपोर्ट बनाकर भेजने के लिए कहा गया था। खनन विभाग स्वां नदी की लीज़ों पर जाकर वहां से आकंड़े एकत्रित करके अब सात दिन के भीतर एनजीटी को खनन पर अपनी रिपोर्ट पेश करने जा रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस रिपोर्ट के बाद अवैध खनन के मामलों में कमी आ सकती है। ज़िला खनन अधिकारी नीरज कांत ने बताया की अब 1 जुलाई से 15 सितंबर तक ज़िला ऊना में पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.