Move to Jagran APP

हिमाचल के पर्यटन स्‍थलों में कोविड नियमों की अनदेखी पड़ेगी महंगी, अतिरिक्‍त पुलिस बल तैनात, जरूरी निर्देश जारी

Himachal Tourism News हिमाचल प्रदेश में घूमने आ रहे हैं तो अब बिना मास्‍क टहलना भूल जाएं। प्रदेश के पर्यटन स्‍थलों में पुलिस का अतिरिक्‍त पहरा बिठा दिया गया है। अगर आप मनाली माल रोड में घूम रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 10:09 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 10:09 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में घूमने आ रहे हैं तो अब बिना मास्‍क टहलना भूल जाएं।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Himachal Tourism News, हिमाचल प्रदेश में घूमने आ रहे हैं तो अब बिना मास्‍क टहलना भूल जाएं। प्रदेश के पर्यटन स्‍थलों में पुलिस का अतिरिक्‍त पहरा बिठा दिया गया है। अगर आप मनाली माल रोड में घूम रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। पुलिस ने कोरोना के नियमों को ताक में रखने वाले पर्यटकों पर सख्ती बढ़ा दी है। कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के माल रोड या किसी भी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में घूमता पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई होना तय है। माल रोड मनाली में उमड़ रही पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने जवानों की संख्या भी बढ़ा दी है।

loksabha election banner

पर्यटकों के साथ साथ दुकानदारों पर भी शिकंजा कस दिया है। शुक्रवार को 10 बजे के बाद भी दुकान खोल कर बैठे लोगों के चालान काटे गए। पर्यटकों को भी एक जगह भारी संख्या में इक्ट्ठे न होने की सलाह दी जा रही है। पुलिस पर्यटकों को जरूरी सामान खरीदने पर ही बाजार आने को कह रही है, ताकि माल रोड में भीड़ जमा न हो सके।

मनाली के होटल कारोबारी इंटरनेट मीडिया में बढ़ा चढ़ा के बताई जा रही पर्यटकों की भीड़ से आहत हैं। हालांकि मनाली में वीकेंड में पर्यटकों की भीड़ बढ़ रही है लेकिन इस सीजन में अभी तक होटलों में ऑक्यूपेंसी 60 प्रतिशत से ऊपर नहीं गई है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा इंटरनेट मीडिया में बढ़ा चढ़ा के भीड़ को दिखाया जा रहा है जो सत्य नहीं है। उन्होंने कहा वीकेंड में पर्यटकों की आमद बढ़ रही है लेकिन अधिकतर होटल आज तक 100 फीसद पैक नहीं हुए हैं। ठाकुर ने कहा कि होटल संचालक भी पर्यटकों को कोरोना के नियमों का पालन करने को प्रेरित कर रहे हैं।

डीएसपी मनाली संजीव कुमार ने कहा कि पर्यटकों से भीड़ न लगाने का आग्रह किया जा रहा है। कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। माल रोड सहित सभी पर्यटन स्थलों में पुलिस जवानों की संख्या बढ़ाई गई है। कोरोना के नियम तोड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

2018 में मई-जून में आए थे सबसे अधिक 94396 पर्यटक वाहन

इस साल पर्यटन नगरी मनाली में समर सीजन के दौरान मई में बाहरी राज्यों से नाममात्र 1524 पर्यटक वाहन कुल्लू मनाली आए, जबकि जून में कोरोना से हालात सामान्य होते ही वाहनों में भारी बढ़ोतरी हुई ओर 23908 पर्यटक वाहन यहां पहुंचे। 2020 कोरोना की भेंट चढ़ गया, जबकि 2019 में मई में 30730 व जून 56053 कुल 86783 पर्यटक वाहन कुल्लू मनाली आए। 2018 में मई जून में सबसे अधिक मई में 37683 व जून में 56713  रिकॉर्ड कुल 94396 पर्यटक वाहन आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.