Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल करेंगे आइआइएम सिरमौर के भवन का शिलान्‍यास, 392 करोड़ की लागत आएगी

HRD Minister Inaugurated IIM Building हिमाचल प्रदेश के एकमात्र आइआइएम सिरमौर (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट) के भवन का शिलान्यास मंगलवार को होगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 03:30 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल करेंगे आइआइएम सिरमौर के भवन का शिलान्‍यास, 392 करोड़ की लागत आएगी
केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल करेंगे आइआइएम सिरमौर के भवन का शिलान्‍यास, 392 करोड़ की लागत आएगी

नाहन, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश के एकमात्र आइआइएम सिरमौर (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट) के भवन का शिलान्यास मंगलवार को होगा। नाहन विधानसभा क्षेत्र के धौलाकुआं में बनने जा रहे आईआईएम भवन का शिलान्यास केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक करेंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस शिलान्यास कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ेंगे। 600 विद्यार्थियों की क्षमता वाले इस परिसर के निर्माण पर 392.51 करोड़ की लागत अपेक्षित है।

loksabha election banner

पहले चरण में 60,384 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में स्थायी परिसर का निर्माण होना है। आइआइएम सिरमौर के परिसर का निर्माण तीन चरणों में पूरा होना है। जिस पर करीब 700 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। धौलाकुआं में आइआइएम के लिए 210 एकड़ जमीन जिला प्रशासन की ओर से आबंटित की गई है। वर्तमान में अस्थायी तौर पर आइआइएम सिरमौर की कक्षाएं पांवटा साहिब के रामपुर घाट में चल रही हैं।

आइआइएम सिरमौर में अभी छठे बैच की एडमिशन चल रही है व 340 विद्यार्थी अभी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसके अलावा छह बैच के 216 छात्र पासआउट हो गए हैं। आईआईएम सिरमौर का शुभारंभ सितंबर 2015 में हुआ था। पहले बैच में 20 छात्र, दूसरे बैच में 35, तीसरे बैच में 63, चौथे बैच के 98 सभी पासआउट हो चुके हैं। पांचवें बैच के 115 विद्यार्थी तथा छठे बैच के 180 छात्र संस्थान में अध्ययनरत हैं।

आईआईएम के प्रवक्ता ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर शिलान्यास समारोह में धौलाकुआं परिसर में उपस्थित रहेंगे, जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री ऑनलाइन कार्यक्रम में जुड़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.