Move to Jagran APP

एचपीसीए एक माह तक नहीं खोलेगा क्रिकेट स्‍टेडियम और अकादमियां, पदाधिकारियों ने बैठक में लिया फैसला

HPCA Cricket Stadium हिमाचल के खिलाड़ियों को एचपीसीए की क्रिकेट अकादमियों और सेंटर में आकर अभ्यास करने और पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला की खूबसूरती को निहारने के लिए अभी कम से कम एक माह ओर इंतजार करना होगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 04:02 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 04:02 PM (IST)
एचपीसीए एक माह तक नहीं खोलेगा क्रिकेट स्‍टेडियम और अकादमियां, पदाधिकारियों ने बैठक में लिया फैसला
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्‍टेडियम को अभी नहीं खोला जाएगा।

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल के खिलाड़ियों को एचपीसीए की क्रिकेट अकादमियों और सेंटर में आकर अभ्यास करने और पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला की खूबसूरती को निहारने के लिए अभी कम से कम एक माह ओर इंतजार करना होगा। पर्यटकों के लिए क्रिकेट स्टेडियम खोलने और जिला खेल संघों के तहत अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों को ट्रेनिंग सुविधा शुरू करने से पहले एचपीसीए अपने स्तर पर स्टैंडिंग ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) तैयार करेगा। एसओपी तैयार करने के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जो एक माह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उसी के आधार पर प्रदेश के क्रिकेट शुरू होगा।

loksabha election banner

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ अपैक्स काउसिलिंग की बैठक एचपीसीए उपाध्यक्ष आरपी सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक आयोजन का मुख्य एजेंडा प्रदेश के क्रिकेट गतिविधियों को पुन: शुरू करना और क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला को पर्यटकों के लिए खोलने को लेकर रूपरेखा तैयार करना रहा। एचपीसीए सचिव सुमित शर्मा ने बताया बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने वर्तमान कोविड-19 के दौरान थमी हुई क्रिकेट खेल गतिविधियों को अनलॉक-5 में पुनः प्रारंभ करने को लेकर चर्चा की। बैठक में एकमत से निर्णय लिया गया कि बीसीसीआई, प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई स्टेंडिंग ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) को समावेशी करते हुए एचपीसीए और ज़िला क्रिकेट संघों के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का प्रारूप खेल गतिविधियों को प्रारंभ करने से पहले तैयार किया जाएगा।

एसओपी तैयार करने के लिए सर्वसम्मति से चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति के संयोजक अमिताभ शर्मा, सह-संयोजक डाॅ. आरएस राणा के अलावा सदस्यों के रूप में किंजल सूरतवाला व डाॅ. सुरेश राठौर होंगे। यह समिति एक महीने के अंदर मानक संचालन प्रक्रिया के प्रारूप को संघ के सचिव को आगामी कार्रवाई के लिए प्रेषित करेगा।

सुमित ने बताया एचपीसीए का एसओपी प्रदेश सरकार व स्थानीय प्रशासन के आगामी अनलॉक के दिशा निर्देश अनुसार ही लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया इस वर्ष के स्पोर्ट्स कैलेंडर की शेष समयावधि के लिए क्रिकेट गतिविधि को भी प्रशासन व प्रदेश सरकार के दिशानिर्देशों के पश्चात ही शुरू करने पर भी सहमति बनी है।

क्रिकेट गतिविधि के लिए समय और प्रक्रिया तय हो इसके लिए भी चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

संघ द्वारा निर्मित एसओपी क्रिकेट स्टेडियम और मैदान, इनडोर, अभ्यास क्षेत्रों, विभिन्न सब-सेंटरों और क्रिकेट अकादमियों के अलावा संघ के खिलाड़ियों, स्पोटिंग स्टाफ, ग्राउंडमैन, ऑफिस स्टाफ और पर्यटकों पर लागू होगा। यहां बता दें कि 12 मार्च को धर्मशाला में आयोजित भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच के बाद से ही प्रदेश में स्थित एचपीसीए के सभी स्टेडियम कोविड-19 के कारण अभी तक बंद पड़े हैं। इसी बैठक में एचपीसीए व बीसीसीआइ की ओर से आयोजित कार्यशाला से उच्च रेटिंग में उत्तीर्ण अंपायर व ट्रेनर्स को एचपीसीए के साथ जोड़ने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर संघ के कोषाध्यक्ष अवनीश परमार, सयुंक्त सचिव अमिताभ, काउंसिल सदस्य विशाल शर्मा, चंद्रशेखर मेहता, नयन कटोच, बरजिंदर शर्मा व राजेश नरवाल उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.