HP Board Exam: विद्यार्थी के कोरोना संक्रमित होने पर नहीं टलेगी परीक्षा, उसी दिन होगा पेपर, पढ़ें पूरा मामला

HP Board Exam कोविड-19 पॉजिटिव विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं रुकेगी। संक्रमित भी अपनी परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इंतजाम कर लिए हैं। अप्रैल से शुरू हो रही वार्षिक परीक्षाओं में इस बार कोविड-19 के विशेष इंतजाम हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा किए गए हैं।

Rajesh Kumar SharmaPublish: Wed, 17 Mar 2021 02:13 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 02:13 PM (IST)
HP Board Exam: विद्यार्थी के कोरोना संक्रमित होने पर नहीं टलेगी परीक्षा, उसी दिन होगा पेपर, पढ़ें पूरा मामला

धर्मशाला, जेएनएन। HP Board Exam, कोविड-19 पॉजिटिव विद्यार्थियों की परीक्षा अब नहीं रुकेगी। कोविड-19 पॉजिटिव भी अपनी परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इंतजाम कर लिए हैं। अप्रैल से शुरू हो रही वार्षिक परीक्षाओं में इस बार कोविड-19 के विशेष इंतजाम हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा किए गए हैं। अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा की तय तिथियों में कोरोना संक्रमित होता है तो भी उसे परीक्षा से वंचित नहीं रखा जाएगा, इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है। शिक्षा बोर्ड की ओर से पॉजिटिव परीक्षार्थी के लिए अलग कक्ष की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा देने से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। इस दौरान यदि किसी बच्चे को बुखार या जुकाम लगता है तो उसकी भी परीक्षा उसी दिन ली जाएगी।

परीक्षाएं कोविड-19 एसओपी गाइडलाइन के तहत होंगी। कैसे बच्चों की परीक्षा लेनी है, क्या सावधानियां इस दौरान अपनाई जाएंगी, इंविजलेटर को क्या सावधानियां बरतनी हैं, इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। कोविड-19 संक्रमित विद्यार्थी की उत्तरपुस्तिका का पैकेट कैसे बनाना है तथा उसको सही तरीके से सैनिटाइज किया जाना है, संबंधी विभिन्न सुरक्षा उपायों को अपनाया जाएगा। लेकिन परीक्षा निर्धारित तिथि को ही होगी।

उधर, शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि विद्यार्थियों की परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। अगर दुर्भाग्य से कोई विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव होता है तो तय परीक्षा तिथि को ही परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए अलग कक्ष की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।

Edited By Rajesh Kumar Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept