Move to Jagran APP

हिमाचल में बर्फबारी से रफ्तार पकड़ेगा पर्यटन कारोबार, बर्फ से ढकी इन वादियों में घूमने का बना सकते हैं प्राेग्राम

Himachal Tourism Places हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थल ताजा बर्फबारी के बाद निखर उठे हैं। बर्फबारी के पर्यटन से जुड़े लोगों को कारोबार के जोर पकड़ने की उम्‍मीद जगी है। बुधवार देर शाम से प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बर्फबारी का दौर जारी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 01:21 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 03:00 PM (IST)
हिमाचल में बर्फबारी से रफ्तार पकड़ेगा पर्यटन कारोबार, बर्फ से ढकी इन वादियों में घूमने का बना सकते हैं प्राेग्राम
हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थल ताजा बर्फबारी के बाद निखर उठे हैं।

धर्मशाला, जेएनएन। Himachal Tourism Places, हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थल ताजा बर्फबारी के बाद निखर उठे हैं। बर्फबारी के पर्यटन से जुड़े लोगों को कारोबार के जोर पकड़ने की उम्‍मीद जगी है। बुधवार देर शाम से प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बर्फबारी का दौर जारी है। शिमला के ऊपरी क्षेत्र, मनाली के बांग, रोहतांग, जिला चंबा के डलहौजी, खजियार, डैनकुंड, लक्‍कड़ मंडी, जिला कांगड़ा की धौलाधार रेंज से सटे क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। इन विंटर पर्यटन स्थलों में बर्फबारी से क्षेत्र में पर्यटन व्यवसाय एवं होटल व्यवसायियों की उम्मीदें बढ़ गई हैं। होटल व्यवसायियों को उम्मीद है कि अब ज्‍यादा पर्यटक पहुंचेंगे। बर्फ से ढकी वादियों में पर्यटक घूमने का प्रोग्राम बना सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इन दिनों पर्यटकों को कम दरों पर आसानी से होटल के कमरे भी मिल जाएंगे।

loksabha election banner

दो हजार रुपये में बढि़या कमरा उपलब्‍ध

धर्मशाला व मैक्लोडगंज क्षेत्र में करीब  300 होटल हैं। मैक्लोडगंज व अप्पर नड्डी क्षेत्र में बर्फबारी हुई है। यहां के होटल व्यवसायियों को जनवरी तो कुछ ठीक भी रहा है और होटलों में 50 से 60 फीसद बुकिंग थी, लेकिन पिछले एक सप्ताह से अधिकतर होटल खाली हैं। अभी मैक्लोडगंज क्षेत्र में बुकिंग 20 से 30 फीसद ही है। कोविड-19 से पूर्व मैक्लोडगंज क्षेत्र में कमरा लेना महंगा काम था और यहां सामान्य कमरा भी 1500 से 200 रुपये से अधिक ही मिलता था। अब पर्यटक कम हुए हैं तो होटल संचालकों ने रेट भी कम कर दिए हैं। धर्मशाला व मैक्लोडगंज क्षेत्र में अब न्यूनमत 600 रुपये में कमरा उपलब्ध है। प्रथम श्रेणी यानी सूट रूम 2 हजार रुपये में उपलब्ध है। प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थल डलहौजी, मनाली में भी इसी मिलती जुलती दर पर कमरे उपलब्ध हैं।

अटल टनल रोहतांग के पार लाहुल घाटी में हुई ताजा बर्फबारी के बाद का नजारा।

अटल टनल और रोहतांग का दीदार  

मनाली के मुख्य पर्यटन स्थल रोहतांग, अटल टनल रोहतांग सहित अन्‍य क्षेत्र बर्फबारी से गुलजार हो गए हैं। मौसम साफ होने पर भी मनाली में पर्यटकों की भारी आवक रह सकती है। अटल टनल से होते हुए पर्यटक शीत मरुस्‍थल लाहुल में बर्फ का लुत्‍फ ले सकते हैं। मनाली तक चंडीगढ़ से फोरलेन हाईवे से आसानी से गाड़ी पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा कुल्‍लू के भुंतर स्थित एयरपोर्ट पर फ्लाइट के जर‍िये भी पहुंचा जा सकता है।

शिमला जिला के पर्यटन स्‍थल नारकंडा में हुई बर्फबारी के बाद मार्ग को खोलने में मशीनरी के साथ जुटे कर्मचारी।

डलहौजी में हल्की बर्फबारी

जिला चंबा में प्रमुख पर्यटन स्थल डलहौजी में कम ही बर्फबारी हुई है। इसके विपरीत डैनकुंड, खज्जियार व लक्‍कड़ मंडी में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई है। यहां पिछले काफी समय से होटलों में पर्यटकों की ऑक्यूपेंसी 20 से 30 फीसद चल रही है। बर्फबारी के लिहाज से अब यहां भी पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी। डलहौजी पहुंचने के लिए पठानकोट से नूरपुर होते हुए सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

शिमला रिज पर अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा के पास गुजरता युवक। रिज मैदान पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्‍थल है।

होटल कारोबारियों को बर्फबारी से उम्‍मीद

होटल एसोसिएशन धर्मशाला के अध्‍यक्ष अश्वनी बांबा का कहना है पिछले कुछ सप्ताह से मंदी चल रही थी। प्रदेश के सभी पर्यटन स्थल खाली से लग रहे थे। इसके लिए होटलों में रेट भी कम कर दिए हैं। बर्फबारी के बाद उम्मीद है कि पर्यटक बढ़ेंगे। वहीं अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटें अभी तक पूर्ण रूप से खुली नहीं हैं तो इसका असर दिख रहा है।

पर्यटन को मिली संजीवनी, अटल टनल पहली पसंद

होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा बर्फबारी से पर्यटन को संजीवनी मिली है। उन्होंने कहा अटल टनल के लोकार्पण के बाद मनाली में सैलानियों की आमद बढ़ी है तथा अटल टनल उनकी पहली पसंद बनी हुई है। मनाली में इन दिनों ऑक्यूपेंसी करीब 40 फीसद चल रही है। लेकिन ताजा बर्फबारी के बाद ऑक्यूपेंसी बढ़ने की उम्मीद है। इन दिनों अधिकतर होटलों में 30 से 40 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है। एक से दो हजार रुपये में पर्यटकों के लिए बढि़या कमरा उपलब्‍ध है।

यह भी पढ़ें: Snowfall: पर्यटन स्‍थलों पर छाई बर्फ की सफेदी, अटल टनल व सोलंग में भारी बर्फबारी, देखिए तस्‍वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.