Move to Jagran APP

Himachal TET: इन दो विषयों के लिए डेढ़ सौ से भी कम आवेदन, आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

Himachal Teacher Eligiblty Test हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अाठ विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली है। अावेदन अाने पर पता चला है कि उर्दू व पंजाबी अध्यापक पात्रता परीक्षा में अभ्‍यर्थियों में सबसे कम रुचि दिखाई है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 11:44 AM (IST)
Himachal TET: इन दो विषयों के लिए डेढ़ सौ से भी कम आवेदन, आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अाठ विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली है।

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अाठ विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली है। अावेदन अाने पर पता चला है कि उर्दू व पंजाबी अध्यापक पात्रता परीक्षा में अभ्‍यर्थियों में सबसे कम रुचि दिखाई है। एेसे में बहुत कम अावेदन इसके लिए प्राप्त हुए हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की अाठ विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 41808 परीक्षार्थी बैठेंगे। जेबीटी टेट में 7934 परीक्षार्थी बैठेंगे। यह परीक्षा 74 परीक्षा केंद्रों में आयोजित होगी।

loksabha election banner

शास्त्री टेट में 2038 परीक्षार्थी बैठेंगे। यह परीक्षा 33 परीक्षा केंद्रों में संचालित होगी। जबकि टीजीटी नॉन मेडिकल में 6760 परीक्षार्थी बैठेंगे। इस परीक्षा के लिए 69 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। एलटी में 4301 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे, जो 43 परीक्षा केंद्रों में संचालित होगी।

टीजीटी आटर्स के लिए 15171 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जो 126 परीक्षा केंद्रों में होगी। टीजीटी मेडिकल में 5465 आवेदन प्राप्त हुए हैं, इसके लिए 56 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पंजाबी अध्‍यापक पात्रता परीक्षा के लिए 121 परीक्षार्थियों के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं। उर्दू के 18 परीक्षार्थियों के लिए दो परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।

अाज से शुरू हो जाएंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड होने

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की अोर से 12 दिसंबर से सुबह व शाम के सत्र में अायोजित होने वाली टीजीटी मेडिकल व टीजीटी अाटर्स परीक्षा के लिए दाखिला प्रपत्र डाउनलोड अाज से ही हो पाएंगे। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा। लिंक अाज ही बोर्ड शेयर कर देगा। एडमिट कार्ड किसी भी परीक्षार्थी को डाक माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। वहीं परीक्षा संचालन में कोविड-19 नियमों की पूरी पालना होगी। वहीं, बोर्ड अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया परीक्षा को लेकर तैयारियां करीब पूरी हो चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.