Move to Jagran APP

Himachal School Reopen: कल से शुरू होंगी नियमित कक्षाएं, कोरोना संक्रमण के मामले आने पर बंद होगा स्‍कूल

Himachal School Reopen हिमाचल प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूल एक फरवरी से खुल जाएंगे। वैसे तो स्‍कूल 27 जनवरी से खुल गए हैं व अध्‍यापकों ने स्‍कूल आना शुरू कर दिया है। लेकिन पहली फरवरी को विद्यार्थी भी स्‍कूल पहुंचेंगे व नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 01:14 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 03:37 PM (IST)
Himachal School Reopen: कल से शुरू होंगी नियमित कक्षाएं, कोरोना संक्रमण के मामले आने पर बंद होगा स्‍कूल
हिमाचल प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूल एक फरवरी से खुल जाएंगे।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। Himachal School Reopen, हिमाचल प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूल एक फरवरी से खुल जाएंगे। वैसे तो स्‍कूल 27 जनवरी से खुल गए हैं व अध्‍यापकों ने स्‍कूल आना शुरू कर दिया है। लेकिन पहली फरवरी को विद्यार्थी भी स्‍कूल पहुंचेंगे व नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। स्‍कूल खुलने व नियमित कक्षाएं शुरू करवाने के बीच शनिवार को मंडी जिला में 41 शिक्षकों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सबकी चिंता बढ़ी हुई है। इस पर शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया गया है कि कोरोना संक्रमण के मामले आने वाले स्‍कूलों को फिलहाल नहीं खोला जाएगा। यदि किसी स्कूल में ज्यादा केस आते हैं तो प्रधानाचार्य या मुख्य अध्यापक अपने स्तर पर उन स्कूलों को बंद करने का निर्णय ले सकते हैं। इसकी सूचना उन्हें उपनिदेशक शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन को भी देनी होगी।

loksabha election banner

निदेशक उच्चत्तर शिक्षा डॉक्टर अमरजीत शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्‍होंने कहा स्‍कूलों में कल से नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। कोरोना संक्रमण के ज्‍यादा मामले आने पर स्‍कूल को बंद कर दिया जाएगा, इस संबंध में उक्‍त स्‍कूल का मुखिया निर्णय लेने के लिए अधिकृत रहेगा।

27 जनवरी से स्‍कूल आ रहे स्‍टाफ ने प्‍लान तैयार कर लिया है। जिन स्‍कूलों में ज्‍यादा विद्यार्थी होंगे, वहां दो शिफ्ट में कक्षाएं लगाने की भी व्‍यवस्‍था की गई है। सोमवार से पांचवीं व आठवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं लगेंगी। विद्यार्थी स्‍कूल आने के लिए बाध्‍य नहीं होंगे। विभाग ने ऑनलाइन शिक्षा का विकल्‍प भी खुला रखा है।

सर्दी जुकाम के लक्षण वाले छात्रों को न आने की सलाह

शिक्षा विभाग ने सर्दी जुकाम के लक्षण वाले छात्रों और शिक्षकों को स्कूल न आने की हिदायत दी है। उन्हें कहा गया है कि वह पहले अपना चेकअप करवाएं और घर पर रहकर नियमित आराम करें। जब स्वस्थ होंगे तभी स्कूल आए ताकि संक्रमण न फैले। स्कूलों के साथ आईटीआई और तकनीकी संस्थानों में भी नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी, जबकि कॉलेज 8 फरवरी को खुलेंगे।

छात्र घर में रहकर कर सकेंगे पढ़ाई, ऑनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी

स्कूलों में भले ही नियमित कक्षाएं शुरू हो रही है लेकिन शिक्षक किसी छात्र को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। शिक्षक स्कूल से ही बच्चों को वॉटसएप पर होमवर्क भेजेंगे।

अलग-अलग आएंगे छात्र, प्रार्थना सभा नहीं होगी

स्कूलों में छात्र अलग अलग कक्षाओं में पहुंचेगे। स्कूल प्रधानाचार्य की जिम्मेवारी होगी कि वह शारीरिक दूरी के नियमों की पालना करवाए। स्कूल में छात्र लंच अलग अलग करेंगे। सुबह प्रार्थना सभा भी नहीं होगी। सीधे बच्चें कक्षाओं में जाएंगे। कक्षा और कैंपस में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को हिदायत दी है कि वह गाड़ी पूल करके न आएं।

इन नियमों का करना होगा पालन

  • स्कूल, कॉलेज, आईटीआई व अन्य तकनीकी संस्थानों के गेट पर हर विद्यार्थी की थर्मल स्कैनिग की जाएगी।
  • मास्क और सैनिटाइजर जरूरी होगा। क्लास में मास्क पहन कर ही बैठना होगा।
  • कक्षा खत्म होने के बाद हाथ धोने या सैनिटाइज करने के निर्देश।
  • सिटिंग प्लान में बदलाव करना होगा। एक दूसरे के बीच तय दूरी की शर्त रखी गई है।
  • स्कूल, कॉलेज और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर रखने के निर्देश हैं।
  • यदि किसी विद्यार्थी में खांसी जुकाम के लक्षण हैं तो वह घर पर ही रहेंगे।
  • शिक्षक और गैर शिक्षक सभी मास्क पहन कर आएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.