Move to Jagran APP

Himachal School Reopen: हिमाचल सरकार की स्‍कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू करने की तैयारी, पढ़ें खबर

Himachal School Reopen हिमाचल प्रदेश सरकार स्कूलों को खोलने की तैयारी में है। विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित होता देख सरकार इस पर जल्द फैसला ले सकती है। पहले चरण में नौवीं से जमा दो के विद्यार्थियों को ही नियमित कक्षाएं लगाने के लिए स्कूल बुलाया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 08:49 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 08:49 AM (IST)
Himachal School Reopen: हिमाचल सरकार की स्‍कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू करने की तैयारी, पढ़ें खबर
हिमाचल प्रदेश सरकार स्कूलों को खोलने की तैयारी में है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal School Reopen, हिमाचल प्रदेश सरकार स्कूलों को खोलने की तैयारी में है। विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित होता देख सरकार इस पर जल्द फैसला ले सकती है। पहले चरण में नौवीं से जमा दो के विद्यार्थियों को ही नियमित कक्षाएं लगाने के लिए स्कूल बुलाया जाएगा। 14 सितंबर को राज्य सचिवालय में इसको लेकर बैठक होने जा रही है। बैठक में कोरोना के मामलों की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद सरकार अपने स्तर पर फैसला लेगी। बताया जा रहा है कि सरकार स्कूल खोलने के लिए अभिभावकों की सहमति की शर्त लगा सकती है।

loksabha election banner

अभिभावक यदि बच्‍चों को स्कूल भेजना चाहते हैं तो भेज सकते हैं। स्कूल में हाजिरी की अनिवार्यता नहीं होगी। प्रदेश के स्कूलों को अभी 14 सितंबर तक के लिए बंद किया गया है। शिक्षक नियमित रूप से स्कूल आ रहे हैं। इन दिनों आनलाइन परीक्षाएं चल रही हैं।

कालेज और आइटीआइ में लग रही कक्षाएं

हिमाचल के कालेजों में पहली सितंबर से नियमित कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इसी तरह सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में भी बच्‍चों की नियमित कक्षाएं लग रही हैं। 14 को होने वाली बैठक में इसकी भी समीक्षा की जाएगी कि नियमित कक्षाओं के बाद कितने विद्यार्थी कोरोना पाजिटिव आए। इसके आधार पर ही स्कूलों में नियमित कक्षाओं का निर्णय लिया जाएगा।

एचपीयू के यूआइटी में शुरू होगी एमटेक और पीएचडी

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला के यूआईटी में एमटेक और पीएचडी जल्द शुरू होगी। तीन नए कोर्स भी यहां पर शुरू किए जाएंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य सिकंदर कुमार ने यूआइटी के 21वें स्थापना दिवस पर इसकी घोषणा की। उन्होंने यूआइटी के शिक्षकों की सराहना करते हुए कहा कि एक अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता हमें टीम वर्क के रूप में काम करना चाहिए। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समझौता ज्ञापन करने होंगे। कुलपति ने इस मौके पर यूआइटी में स्थापित तीन नई प्रयोगशालाओं (सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स एवं कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग) का लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि दो कमरों में 60 विद्यार्थियों से शुरू हुआ यूआइआइटी जो अब यूआइटी है का अपना भवन है और 1248 विद्यार्थी यहां से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अगले वर्ष तक यूआइटी में मिनी आडिटोरियम भी बनाया जाएगा और एनसीसी यूनिट भी आरंभ की जाएगी। विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। यूआइटी के निदेशक आचार्य पीएल शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में अधिष्ठाता अध्ययन आचार्य अरविंद कालिया, अधिष्ठाता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आचार्य नागेश ठाकुर, अधिष्ठाता योजना आचार्य अरविंद भट्ट, आचार्य जवाहर ठाकुर आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.