Move to Jagran APP

भीड़ से दूर धर्मशाला के इस पर्यटन स्‍थल में बिताएं सुकून के पल, आमिर खान भी कर चुके हैं सैर, कैंपिंग साइट करती है आकर्षित

Himachal Pradesh Tourist Places गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। इस कारण प्रमुख्‍य पर्यटन स्‍थलों में इन दिनों सैलानियों की भारी उमड़ रही है। भीड़ से दूर धर्मशाला में ऐसे पर्यटन स्‍थल हैं जहां पर्यटक सुकून के पल बिता सकते हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 06:21 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 03:06 PM (IST)
भीड़ से दूर धर्मशाला के इस पर्यटन स्‍थल में बिताएं सुकून के पल, आमिर खान भी कर चुके हैं सैर, कैंपिंग साइट करती है आकर्षित
धर्मशाला में उभरता नया पर्यटन स्‍थल खड़ौता

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh Tourist Places, गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। इस कारण प्रमुख्‍य पर्यटन स्‍थलों में इन दिनों सैलानियों की भारी उमड़ रही है। इस कारण पर्यटकों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। इस बीच पर्यटक अनछुए पर्यटन स्‍थलों की तलाश कर रहे हैं। सैलानी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां ज्‍यादा भीड़ न हो। ऐसे में पर्यटन नगरी धर्मशाला से सटे क्षेत्र में एक उभरता पर्यटन स्‍थल पर्यटकों की पसंद बन रहा है। धर्मशाला शहर से कुछ दूरी पर स्थित खड़ौता इन दिनों पर्यटकों को खूब भा रहा है।

prime article banner

धर्मशाला से 12 किलोमीटर दूर सौकणी दा कोट पंचायत में खड़ौता गांव है। यह पर्यटन स्‍थल प्राकृतिक नजारों से लबालब है। यहां पहुंचकर पर्यटक न केवल सुकून की सांस ले सकते हैं बल्कि यहां से सन सेट का भी बेहतरीन नजारा ले सकते हैं। खड़ौता गांव में ठहरने के लिए कैंपिंग साइट है और अन्य ठहराव भी हैं। यहां खाने पीने की भी कोई चिंता नहीं है, यहां पर स्थानीय व्यंजनों सहित अन्य शाकाहारी व मांसाहारी दोनों ही तरह के व्‍यंजन पर्यटकों के लिए उपलब्ध हैं। यहां से धौलाधार की पहाड़ि‍यां बेहद नजदीक दिखती हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि धौलाधार के आंचल में आ गए हैं।

वहीं इसके साथ मनूनी खड्ड के पार लूंटा गांव हैं। यहां पर ठहरने के लिए कैंपिंग साइट है। यहां खड्ड किनारे टेंट में रहना पर्यटक बहुत पसंद करते हैं। दरअसल यह स्थान इतना प्यारा है कि यहां पर दो पल बिताने के लिए पर्यटक कोसों दूर से पहुंच रहे हैं। ज्यादातर पर्यटक नदी में नहाने के लिए उतर रहे हैं। धर्मशाला आ रहे पर्यटक इस पर्यटन स्‍थल का भी रुख करना पसंद करते हैं।

खड़ौता और लूंटा के साथ पर्यटक अघंजर महादेव मंदिर व इंद्रू नाग मंदिर के साथ-साथ यहां थातरी भी जा रहे हैं और वहां के प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा रहे हैं।

ऐसे पहुंचा जा सकता है खड़ौता गांव

सौकणी दा कोट पंचायत का खड़ौता गांव धर्मशाला से करीब 12 किलोमीटर दूर है। यहां से दो किलोमीटर दूरी पर खड़ौता गांव है। यहां पंजाब नेशनल बैंक से सड़क खड़ौता तक गई है। वहीं धर्मशाला से बाया दाड़नू, कंडी, ठेहड़ होकर यहां तक पहुंचा जा सकता है, जबकि फतेहपुर सेक्रेड हार्ट स्कूल चौक से सीधे चढ़ाई वाली सड़क पर आगे बढ़कर यहां पहुंच सकते हैं। इसी सड़क पर साथ ही अघंजर महादेव व लूंटा गांव है।

कई जानी मानी हस्तियां कर गई हैं खड़ौता की सैर

कई जानी मानी हस्तियां भी खड़ौता की सैर कर गई हैं। फिल्म अभिनेता आमिर खान भी यहां आ चुके हैं और प्राकृतिक नजारों का लुत्फ ले चुके हैं। इसी तरह पंजाब व जम्मू की कई हस्तियां व अन्य पर्यटक यहां का रुख करते हैं। सामने धौलाधार व मनूनी खड्ड सहित अन्य प्राकृतिक नजारे पर्यटकों को यहां आने के लिए आकर्षित करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.