Move to Jagran APP

गर्मी में भी सर्दी का अहसास करवा रहा हिमाचल का यह पर्यटन स्‍थल, रोहतांग की तरह नहीं परमिट का झंझट

Himachal Tourist Places भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए सैलानी हिमाचल के हिल स्‍टेशनों का रुख कर रहे हैं। रोहतांग दर्रे का सफर परमिट के झंझट के कारण मुश्किल हो गया है। यहां एडवांव में बुकिंग हो रही है। इस बीच साच पास भी पर्यटकों को भा रहा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 10:54 AM (IST)
गर्मी में भी सर्दी का अहसास करवा रहा हिमाचल का यह पर्यटन स्‍थल, रोहतांग की तरह नहीं परमिट का झंझट
जिला चंबा के साच पास में बर्फ की दीवारों के बीच गुजरता वाहन।

चुराह, शकूर अहमद। Himachal Pradesh Tourist Places, भीषण गर्मी से लोगों का जीना दूभर हो गया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में जहां पारा 44 के पार है। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर 33 से 37 डिग्री के बीच है। कुछ स्थान ऐसे भी हैं, जहां गर्मी अभी तक ठंड पर हावी नहीं हो पाई है। ऐसा ही पर्यटन स्थल जिला चंबा के तहत साच पास है, जो पर्यटकों को गर्मी से राहत पहुंचा रहा है। यहां भारी बर्फ है, जिसका लुत्फ उठाने और गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक साच पास का रुख कर रहे हैं। रोजाना काफी संख्या में पर्यटकों ने साच पास पहुंचकर बर्फ के बीच खूब अठखेलियां कर रहे हैं। साथ ही खूबसूरत बर्फीली वादियों को भी कैमरा में कैद कर रहे हैं।

loksabha election banner

साच पास की ऊंचाई समुद्र तल से करीब 4414 मीटर है। यहां पर पहुंचते ही मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ बौने दिखाई देने लगते हैं। साच पास में चारों तरफ बर्फ है। यही कारण है कि यह पर्यटन स्थल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

पांगी को जिला मुख्यालय से जोड़ता है साच पास

साच पास पांगी घाटी को जिला मुख्यालय से जोड़ता है। इसकी तुलना रोहतांग से की जाती है। यहां पर करीब 10 से 15 फीट तक बर्फबारी दर्ज की जाती है। गर्मी के बीच पर्यटकों के साच पास का रुख करने से स्थानीय लोगों की आर्थिकी में सुधार हो रहा है। साच पास जिला मुख्यालय व पर्यटक नगरी डलहौजी से काफी दूर है। ऐसे में पर्यटक विभिन्न स्थानों पर रुककर भूख व प्यास मिटाते हैं। इससे स्थानीय लोगों को अच्छी कमाई होती है।

ऐसे पहुंचें साच पास

साच पास पहुंचने के लिए पठानकोट से वाया बनीखेत व वाया चुवाड़ी-जोत होते हुए पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा लाहुल-स्पीति या जम्मू-कश्मीर होते हुए पर्यटक पांगी जाएं तो यहां से भी साच पास की दूरी कम है। पठानकोट से बस या टैक्सी के माध्यम से वाया बनीखेत करीब 212 किलोमीटर का सफर कर साच पास पहुंच सकते हैं। जिला मुख्यालय से साच पास की दूरी करीब 119 किलोमीटर है। कांगड़ा के तहत गगल एयरपोर्ट से साच पास की दूरी करीब 238 किलोमीटर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.