Move to Jagran APP

हिमाचल प्रदेश में नए साल की पहली बर्फबारी, रोमांचित कर देंगी अटल टनल और लाहुल की ये तस्‍वीरें

Himachal Pradesh First Snowfall हिमाचल प्रदेश में साल की पहली बर्फबारी से पर्यटन स्‍थल पूरी तरह से चहक उठे हैं। नए साल का जश्‍न मनाने के लिए पहुंचे अभी भी बहुत से पर्यटक विभिन्‍न पर्यटन स्‍थलों पर ठहरे हुए हैं। धर्मशाला में धौलाधार की पहाड़‍ियां बर्फ से ढक गई हैं

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 03:18 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में नए साल की पहली बर्फबारी, रोमांचित कर देंगी अटल टनल और लाहुल की ये तस्‍वीरें
अटल टनल रोहतांग के साउट पोर्टल में हाे रहा ताजा हिमपात। जागरण

धर्मशाला, मनाली, जागरण टीम। Himachal Pradesh First Snowfall, हिमाचल प्रदेश में साल की पहली बर्फबारी से पर्यटन स्‍थल पूरी तरह से चहक उठे हैं। नए साल का जश्‍न मनाने के लिए पहुंचे अभी भी बहुत से पर्यटक विभिन्‍न पर्यटन स्‍थलों पर ठहरे हुए हैं। धर्मशाला में धौलाधार की पहाड़‍ियां बर्फ से ढक गई हैं व त्रियुंड सहित बिल‍िंग घाटी में बर्फबारी का दौर चल रहा है। पर्यटन नगरी मनाली में सोलंगनाला सहित अटल टनल रोहतांग के छोर व लाहुल घाटी में आधा फीट से ज्‍यादा ताजा हिमपात हुआ है। सोलंगनाला तक पर्यटक पहुंच गए हैं व सुबह बर्फ में खूब मस्‍ती भी की। उधर, शिमला के नारकंडा व कुफरी में भी बर्फबारी हो रही है। जिला चंबा के टूरिस्‍ट डेस्टि‍नेशन डलहौजी के ऊपरी इलाकों में भी बर्फ के फाहे गिरने से सैलानी चहक उठे हैं।

loksabha election banner

अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल पर हो रहा ताजा हिमपात। सड़क पर बर्फ की मोटी परत बिछी है व पुल से दिखता टनल का छोर।

पर्यटन स्‍थलों में जहां बर्फबारी के बाद खुशी का माहौल है। लेकिन जनजातीय इलाकों में बर्फबारी से दुश्‍वारियां भी बढ़ गई हैं। चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र पांगी में बर्फबारी शुरू होते ही लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। घाटी में करीब सात इंच से एक फीट तक ताजा बर्फबारी हो चुकी है, इस कारण घाटी की 19 पंचायतों का संपर्क मुख्यालय के साथ साथ जिला प्रदेश और देश से कट गया है। यहां नेटवर्क में भी दिक्‍कत आ गई है।

बर्फबारी के कारण मंगलवार रात से बिजली व्‍यवस्था भी चरमरा गई है। यातायात व्यवस्था भी ठप हो गई है लोगों को घाटी से बाहर निकलने वाले वाये जम्मू कश्मीर और वाया मनाली दोनों रास्ते बंद हो गए हैं। अब लोगों सरकार के तरफ टकटकी लगाए हुए बैठे हैं कि कब पांगी के लिए हवाई उड़ान करवा कर कब राहत प्रदान करवाती है।

लाहुल स्‍पीति के केलंग में ताजा बर्फबारी के बाद दिखता सुंदर नजारा। चारों ओर बर्फ की सफेदी है। घर के बाहर खड़ी बाइक।

लाहुल स्‍पीति जिला के मुख्‍यालय केलंग में अड्डे पर खड़ी हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसें। केलंग में दोपहर तक आधा फीट से ज्‍यादा हिमपात हो चुका है व यह सिलसिला लगातार जारी है।

हिामचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल में सड़क पर बिछी बर्फ और किनारे पर खड़ी गाड़ी। लाहुल घाटी में ताजा बर्फबारी के बाद अधिकतर मार्ग यातायात के लिए बंद हो गए हैं।

जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी में पेडों पर टिकी बर्फ। यहां भारी बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.