Move to Jagran APP

हिमाचल प्रदेश में बकरी पालन व्‍यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किया 20 करोड़ का प्रावधान

Goat Farming किसान नेता मनजीत डोगरा ने कहा हिमाचल में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं। उन्‍होंने इससे जुड़े किसानों की आय दुगना करने के उद्देश्य से कृषक बकरी पालन योजना में प्रदेश सरकार ने अलग से 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 01:20 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 01:20 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

पंचरुखी, संवाद सहयोगी। Goat Farming, किसान नेता मनजीत डोगरा ने कहा हिमाचल प्रदेश में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं। उन्‍होंने इससे जुड़े किसानों की आय दुगना करने के उद्देश्य से कृषक बकरी पालन योजना में प्रदेश सरकार ने अलग से 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसके लिए डोगरा ने प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा आज जरूरत इस बात की है कि बकरी पालन में आधुनिक तकनीक व विज्ञान तथा प्रबंधकीय कौशल से इस व्यवसाय में प्रदेश में बड़ी संख्या में रोजगार खड़ा किया जा सकता है।

loksabha election banner

किसान नेता मंजीत डोगरा ने कहा हिमाचल प्रदेश में एक भी गोट ब्रीडिंग फार्म नहीं है। जिसके चलते बकरी नस्ल सुधार पर कोई विशेष कार्य नहीं हो पा रहा है। किसानों को उन्नत प्रजाति की बकरियों के लिए अन्‍य राज्यों की तरफ जाना पड़ता है, इसलिए प्रदेश सरकार को हिमाचल प्रदेश के अंदर गोट ब्रीडिंग फार्म खोलना होगा।

दूसरा कृषक बकरी पालन योजना के तहत किसानों को उन्नत नस्ल की बकरियां जो विभाग मुहैया करवा रहा है। अब विभाग उन्हीं किसानों से जो उनके पास उन्नत नस्ल की पैदावार हो रही है उसे खरीदे तथा अन्य किसानों को वितरित करें, इससे किसानों को एक तो सही बाजार की व्यवस्था हो जाएगी। दूसरा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में उन्नत नस्ल की बकरियां पहुंच जाएंगी और नस्ल सुधारीकरण के चलते प्रदेश में इस व्यवसाय से जुड़े किसानों की आय में वृद्धि होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.