Move to Jagran APP

हिमाचल की ई-विधानसभा में सदस्‍य पूछ रहे ऑफलाइन सवाल, जानिए कौन विधायक ऑनलाइन काम में आगे

Himachal E Vidhan Sabha हिमाचल प्रदेश विधानसभा बेशक 2014 से ई-विधान कार्यप्रणाली शुरू को गई हैं लेकिन यहां आज भी विधायकों के ज्यादातर सवाल ऑफलाइन ही पहुंचते हैं। हालत यह है कि कि प्रश्नकाल के लिए कांग्रेस व भाजपा विधायकों की ओर से अधिकांश सवाल लिखकर भेजे गए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 08:52 AM (IST)
हिमाचल की ई-विधानसभा में सदस्‍य पूछ रहे ऑफलाइन सवाल, जानिए कौन विधायक ऑनलाइन काम में आगे
हिमाचल प्रदेश में ई-विधान कार्यप्रणाली शुरू है, लेकिन यहां आज भी विधायकों के ज्यादातर सवाल ऑफलाइन ही पहुंचते हैं।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बेशक 2014 से ई-विधान कार्यप्रणाली शुरू की गई है, लेकिन यहां आज भी विधायकों के ज्यादातर सवाल ऑफलाइन ही पहुंचते हैं। हालत यह है कि कि धर्मशाला के तपोवन में प्रस्तावित शीतकालीन सत्र में प्रश्नकाल के लिए कांग्रेस व भाजपा विधायकों की ओर से अधिकांश सवाल लिखकर भेजे गए हैं। ऐसे में विधानसभा सचिवालय के कर्मचारियों को दोहरा काम करना पड़ता है। पहले विधायकों से मिलने वाले सवालों को टाइप करते हैं और उसके बाद साइट पर अपलोड करते हैं।

loksabha election banner

प्रस्तावित शीत सत्र के लिए विधानसभा को 234 तारांकित व 94 अतारांकित  प्रश्न प्राप्त हुए हैं। इनमें से तारांकित में 153 प्रश्न ऑनलाइन पहुंचे, जबकि 81 प्रश्न ऑफ लाइन आए हैं। अतारांकित 94 सवालों में से 49 ऑनलाइन अतो 45 ऑफलाइन आए। मौजूदा विधानसभा में उपाध्यक्ष हंसराज ऑनलाइन करने में नंबर वन रहे हैं। इसके अलावा कांग्रेस विधायकों में राम लाल ठाकुर, सुखविंदर सुक्खू ऑनलाइन कार्य करने में आगे हैं। भाजपा विधायकों में राकेश जम्बाल, सुरेंद्र शौरी, होशियार सिंह ऑनलाइन रुचि दिखाते हैं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता डा. राजीव बिंदल ऑनलाइन काम करने के मामले में अग्रणी पंक्ति में हैं।

मिलता है 15 हजार पर कंप्यूटर ऑपरेटर

प्रत्येक विधानसभा सदस्य को मासिक 15 हजार मानदेय के आधार पर एक कंप्यूटर ऑपरेटर रखने की सुविधा है। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र का शासकीय कामकाज करने के लिए डेढ़ लाख का लैपटॉप व प्रिटर  प्रदान किया जाता है। इसके बावजूद विधानसभा सदस्य ऑन लाइन काम करने की आदत विकसित नहीं कर पाते हैं।

हर सदस्‍य को गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए : परमार

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार का कहना है यह तो प्रत्येक सदस्य को गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से पूरा देश डिजिटल हो रहा है। हम यहां पर देश की पहली ई-विधानसभा में बैठे हैं। ऐसे में प्रत्येक सदस्य का दायित्व हो जाता है कि सब काम ऑनलाइन करने की आदत डाले। प्रत्येक विभाग का अधिकारी ऑनलाइन जानकारी देगा और सदस्य को भी ऑनलाइन जवाब देना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.