Move to Jagran APP

Himachal Budget Session: सेहत के सवाल पर सदन में सियासत, रामलाल ने घेरी सरकार तो जयराम आए बचाव में

Himachal Pradesh Budget Session 2021 बजट सत्र के अंतिम दिन सेहत के सवाल पर सदन में खूब सियासत हुई। श्री नयना देवी के विधायक एवं पूर्व मंत्री राम ठाकुर झंडूता के विधायक जेआर कटवाल के पहले ही सवाल के दौरान 21 मिनट तक चर्चा हुई।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 09:08 AM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 03:09 PM (IST)
Himachal Budget Session: सेहत के सवाल पर सदन में सियासत, रामलाल ने घेरी सरकार तो जयराम आए बचाव में
मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर सदन में जवाब देते हुए।

शिमला, जेएनएन। Himachal Pradesh Budget Session 2021, बजट सत्र के अंतिम दिन सेहत के सवाल पर सदन में खूब सियासत हुई। श्री नयना देवी के विधायक एवं पूर्व मंत्री राम ठाकुर, झंडूता के विधायक जेआर कटवाल के पहले ही सवाल के दौरान 21 मिनट तक चर्चा हुई। रामलाल ठाकुर ने सरकार काे घेरा तो स्वास्थ्य मंत्री डाक्‍टर राजीव सैजल के बचाव में खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आगे आए। कांग्रेस विधायक ने तल्ख टिप्पणी की, कहा कि अगर सरकार विपक्ष के विधायक के यहां मेडिकल स्टाफ मुहैया नहीं करवा सकती है तो बिलासपुर में सारे स्वास्थ्य संस्थान बंद कर दो। प्रदेश की पीएचसी में नर्सों की तैनाती नहीं करने का फैसला गलत है।

loksabha election banner

चिकित्सा विशेषज्ञों का काडर बेशक अलग नहीं इसका मतलब यह नहीं कि फील्ड में इनकी जरूरत नहीं है। सुविधाओं के अभाव में क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर रैफरल अस्पताल बन कर रह गया है। जवाब में स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि मौजूदा सरकार पार्टी, क्षेत्र, वर्ग के आधार पर स्टाफ की तैनाती नहीं करती। सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं हैं। बिलासपुर में सभी जिलों तुलनात्मक ²ष्टि से स्टाफ की स्थिति बेहतर है। अभी जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में 661 पद रिक्त चल रहे हैं। विशेषज्ञों का अलग काडर नहीं है। पंद्रह अप्रैल तक सीटी स्केन की नई मशीन लग जाएगी। 108 एंबुलेंस का बेड़ा बढ़े, इस मामले को केंद्र के साथ प्रमुखता से उठाएंगे। अभी हिमाचल में 108 एंबुलेंस हैं।

कटवाल ने उठाया बीएमओ पद भरने का मामला

झंडूता के भाजपा विधायक जीतराम कटवाल ने भी इस बीच बीएमओ का पद भरने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में एंबुलेंस की कमी है। 108 एंबुलेंस  नहीं मिलती है तो किसी विभागीय एंबुलेंस की व्यवस्था करें। उन्होंने विशेषज्ञों की नियुक्ति का मामला भी उठाया। इस पर मंत्री ने कहा कि बीएमओ का पर भर दिया जाएगा। इसे जल्द भरा जाएगा।

पता नहीं क्या मंशा रही होगी पूर्व की सरकारों की

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि जयराम ठाकुर की मंशा बिल्कुल सही है। पूर्व की सरकारों की रही होगी। यह बात हम नहीं कह सकते। इस पर रामलाल ठाकुर फिर से सरकार को घेरने लगे तो मुख्यमंत्री ने दखल दिया।

मेरे विस क्षेत्र में भी पद खाली, अब काजा जाने को तैयार डॉक्टर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य सेक्टर सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता में शामिल है। स्वास्थ्य विभाग में पदों को भरने की बात हमेशा उठती रहती है। उनके निर्वाचन क्षेत्र में भी बहुत से पद खाली चल रहे हैं। फंक्शनल यानी क्रियाशील पदों को भरा जाना चाहिए। सरकारी क्षेत्र में ही मेडिकल कॉलेजों की संख्या छह हो गई है। छोटे से प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में छह मेडिकल कॉलेजों का होना बड़ी बात है। डाक्टरों की समस्या का समाधान शीघ्र होगा। जहां जनजातीय क्षेत्रों में जाने को कोई तैयार नहीं होता था। डाक्टर अब सरकार की नीति के अनुसार खुद काजा जाने को तैयार हैं। सरकार ने एक एक ईमानदार प्रयास किया है कि जनजातीय क्षेत्रों में भी डाक्टर होना चाहिए। पैरा मेडिकल स्टाफ की भी भर्ती प्रक्रिया चल रही है। कठिन, दुर्गम, जनजातीय क्षेत्रों में खाली पड़े पदों को भरने में प्राथमिकता दी जा रही है। सरकार ने सबसे ज्यादा 11 फीसद तक बजट स्वास्थ्य क्षेत्र में बढ़ाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.