Move to Jagran APP

Himachal Pradesh University: मंडी विश्‍वविद्यालय के अधीन लाए गए हिमाचल प्रदेश के 35 बीएड कालेज

Himachal Bed Colleges हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला से संबद्ध बीएड कालेजों की संख्या कम हो गई है। 75 बीएड कालेजों में से 35 मंडी विश्वविद्यालय के अधीन आए हैं। एचपीयू शिमला में करीब आठ हजार सीटों के लिए 21 हजार अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 11:55 AM (IST)
Himachal Pradesh University: मंडी विश्‍वविद्यालय के अधीन लाए गए हिमाचल प्रदेश के 35 बीएड कालेज
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला से संबद्ध बीएड कालेजों की संख्या कम हो गई है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Bed Colleges, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला से संबद्ध बीएड कालेजों की संख्या कम हो गई है। 75 बीएड कालेजों में से 35 मंडी विश्वविद्यालय के अधीन आए हैं। एचपीयू शिमला में करीब आठ हजार सीटों के लिए 21 हजार अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। प्रवेश परीक्षा एचपीयू ही 27 मई को करवाएगा। इसके लिए प्रदेशभर में 15 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। अब तक प्रवेश परीक्षा से लेकर परिणाम घोषित करने, काउंसलिंग और सीट आवंटन की जिम्मेदारी भी एचपीयू के पास है। विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा ने इसकी तैयारी भी पूरी कर ली है। प्रवेश परीक्षा के लिए 20 मई तक रोलनंबर पोर्टल पर उपलब्ध हो जाएंगे।

loksabha election banner

40 साल बाद शिमला में होगी एबीवीपी की राष्ट्रीय बैठक

शिमला। एबीवीपी की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक 27 से 29 मई तक शिमला में होगी। बैठक की तैयारियों के लिए शिमला शहर के 200 कार्यकर्ता जुटे हैं। शनिवार को शिमला में व्यवस्था बैठक का आयोजन किया गया। एबीवीपी के प्रदेश मंत्री विशाल वर्मा ने कहा कि प्रदेश के लिए यह बहुत ही खुशी का विषय है कि 1982 के बाद यह बैठक इस वर्ष फिर से शिमला में होने जा रही है। परिषद वर्ष में दो बार अपनी राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक का आयोजन करती है। विशाल वर्मा ने कहा कि इस बैठक के लिए अभी से ही सभी कार्यकर्ता उत्सुक दिख रहे हैं। बैठक के माध्यम से कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार होगा। बैठक के लिए शिमला शहर के कार्यकर्ताओं ने प्रचार प्रसार, अतिथियों के ठहरने की व्यवस्था, यातायात व्यवस्था व उनके स्वागत की तैयारी अप्रैल से ही शुरू कर दी है। विशाल ने कहा कि सभी कार्यकत्र्ता इस बैठक को एक पारिवारिक कार्यक्रम की तरह ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.