Move to Jagran APP

जिला कांगड़ा के छोटे शहरों व कस्‍बों में भी नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों का अब आटोमैटिक कटेगा चालान

Himachal Police ITMS System यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने वाले वाहन चालकों पर नुकेल कसने को जिला कांगड़ा पुलिस ने आधुनिक तरीका अपनाया है। कांगड़ा पुलिस ने जिला के सभी उपमंडलों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) स्थापित करने की योजना बनाई है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 06:29 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 08:10 AM (IST)
जिला कांगड़ा के छोटे शहरों व कस्‍बों में भी नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों का अब आटोमैटिक कटेगा चालान
यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने वाले वाहन चालकों पर नुकेल कसने को जिला कांगड़ा पुलिस ने आधुनिक तरीका अपनाया है।

धर्मशाला, मुनीष गारिया। Himachal Police ITMS System, यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने वाले वाहन चालकों पर नुकेल कसने को जिला कांगड़ा पुलिस ने आधुनिक तरीका अपनाया है। कांगड़ा पुलिस ने जिला के सभी उपमंडलों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) स्थापित करने की योजना बनाई है। धर्मशाला में स्थापित आइटीएमएस के अच्छे परिणाम आने के बाद अब जिला के सभी शहरों में यह व्यवस्था लागू की जा रही है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने मैक्लोडगंज में सिस्टम लगाने के लिए नगर निगम धर्मशाला, पालमपुर शहर के लिए नगर निगम पालमपुर और ज्वालामुखी नगर परिषद को प्रस्ताव भेजा है। इसके अलावा प्रदेश सरकार को भी सिस्टम स्थापित करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

आइटीएमएस व्यवस्था लागू होने से यातायात नियमों के अवहेलना करने वालों की निगरानी करने के लिए ट्रैफिक पुलिस के जवानों की हर चौक चौराहे में तैनात करने की जरूरत नहीं होगी। सिस्टम के तहत लगाए गए कैमरे की की निगरानी में आने वाले चालक का आटोमेटिक तरीके से ही चालान कट जाएगा और उसका संदेश वाहन मालिक के मोबाइल फोन पर आ जाएगा।

क्या होता है आइटीएमएस

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत किसी क्षेत्र में हाई क्वालिटी के दो कैमरे स्थापित किए जाते हैं। यह कैमरे कंट्रोल रूम के साथ जुड़े होते हैं। सड़क की दाेनों ओर लगाए जाने वाले कैमरे करीब 50 मीटर दूर से आते वाहनों को ट्रेस करता है। वाहन चालक अगर निर्धारित स्पीड से तेज हो या फिर उसने सीट बेल्ट नहीं पहनी हो तो कैमरे उसे वाहन के नंबर को ट्रेस करके आटोमेटिक तरीके से चालान करता है।

धर्मशाला में नवंबर 2020 में स्थापित किया है सिस्टम

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में पुलिस प्रशासन ने वर्ष 2020 में आइटीएमएस सिस्टम स्थापित किया है। यह सिस्टम राज्य शहीद स्मारक सिविल लाइन धर्मशाला में स्थापित किया गया है। इसका ट्रायल सफल रहा है। छह नवंबर 2020 को इसे शुरू कर दिया था। एक माह में इस सिस्टम के तहत करीब 150 चालान भी हुए थे। इसके बाद उस क्षेत्र में निर्माण व सिस्टम में कुछ खराबी आई थी, अब फिर से इसे शुरू कर दिया है।

15 लाख रुपये में स्थापित होता है एक आइटीएमएस

आइटीएमएस के अच्छे परिणाम तो हैं, लेकिन एक सिस्टम स्थापित करने के लिए कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश होता है। जिसमें हाई क्वालिटी के दो कैमरों के साथ साथ साफ्टवेयर और वायरिंग की व्यवस्था भी करनी पड़ती है। महंगा होने के चलते ही पुलिस प्रशासन शहरी निकायों से सहायता ले रहा है।

यहां लगेगा आइटीएमएस

मैक्लोडगंज बाजार, पालमपुर बाजार, ज्वालामुखी बाजार, बैजनाथ, जवाली, देहरा, नूरपुर, इंदौरा, जयसिंहपुर, नगरोटा बगवां, कांगड़ा, शाहपुर, फतेहपुर।

इस माह किए 3388 चालान

यातायात नियमों के अवहेलना करने वाले 3388 लोगों के ट्रैफिक पुलिस की जवानों ने जनवरी माह में जिला कांगड़ा में चालान किए हैं। इन चालानों के एवज में पुलिस ने 10 लाख 55 हजार एक सौ रुपये जुर्माना भी वसूल किया है।

क्‍या कहते हैं एसपी कांगड़ा

पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डाक्‍टर खुशहाल शर्मा का कहना है जिला में सभी उपमंडलों में आइटीएमएस स्थापित करने की पुलिस ने योजना बनाई है। इसको लेकर प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। धर्मशाला में स्थापित सिस्टम के अच्छे परिणामों के कारण अब मैक्लोडगंज और पालमपुर में सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इसको लेकर दोनों शहरी निकायों को प्रस्ताव भेज दिए हैं और सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि हर उपमंडल में एक आइटीएमएस स्थापित करने के लिए बजट उपलब्ध करवाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.