Move to Jagran APP

हिमाचल प्रदेश में तीन नए आवार्ड देने से खिलाड़ियों में बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा की भावना, जानिए नेशनल प्‍लेयर्स की प्रतिक्रिया

Himachal New Sports Policy प्रदेश सरकार की ओर से घोषित की गई स्वर्ण जयंती नई खेल नीति में खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने तथा राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन करने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:39 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 08:14 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में तीन नए आवार्ड देने से खिलाड़ियों में बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा की भावना, जानिए नेशनल प्‍लेयर्स की प्रतिक्रिया
नई खेल नीति में खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

जाहू, दीना नाथ शास्त्री। प्रदेश सरकार की ओर से घोषित की गई स्वर्ण जयंती नई खेल नीति में खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने तथा राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन करने का सुनहरा अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपने खेल का लोहा मनवा चुके खिलाड़ियों ने नई खेल नीति में घोषित प्रोत्साहन राशि में दो गुणा बढ़ोतरी करने, डाइट मनी को बढ़ाने, सरकारी नौकरी में आरक्षण को बढ़ाकर तीन फीसद करने की सराहना की है तथा इसे खिलाड़ी हितैषी करार दिया। वहीं खेल संघों में खिलाड़ियों को स्थान देने का ऐलान किया गया है। राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले राष्ट्रीय खिलाड़‍ियों ने अपनी राय में खेल नीति का अब तक की सबसे अच्छी नीति करार दिया और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार प्रकट किया है।

loksabha election banner

खिलाड़‍ियों का बढ़ेगा उत्‍साह : विशाल

राष्ट्रीय खिलाड़ी कोर्फ बाल खेल एवं गोल्ड मेडल विजेता विशाल शर्मा का कहना है प्रदेश सरकार ने पहली बार खिलाड़ियों की सुविधा के लिए इस तरह खेल नीति बनाई है। इसमें खिलाड़ियों को प्रोत्साहन करने के लिए सराहनीय कार्य किया है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी करने से खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ेगा तथा अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका भी मिलेगा।

विश्‍वविद्यालय खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने पर दस लाख

सेपक टाकरा खेल राष्ट्रीय खिलाड़ी आर्यन सूद ने कहा प्रदेश सरकार ने पहली बार हरियाणा राज्य की तर्ज पर प्रदेश में अच्छी खेल नीति तैयार की है। इससे खिलाड़ियों को अपने खेल की प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा तथा खिलाड़ियों और सरकार को इसके दूरगामी नतीजे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि ओलंपिक, एश्यिन और कामनवेल्थ पदक विजेताओं को पेंशन देने तथा विश्वविद्यालय खेलों में स्वर्ण पदक लाने वाले खिलाड़ी को दस लाख रुपये देने से खिलाड़ियों के लिये सुनहरा अवसर मिलेगा।

तीन अवार्ड का फैसला सराहनीय : हर्षिता

राष्ट्रीय वुशू खिलाड़ी एवं कांस्य पदक विजेता हर्षिता ने कहा प्रदेश के अलग-अलग विभागों में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में तीन फीसद आरक्षण देने की सुविधा से खिलाड़ी को रोजगार भी मिलेगा। इसके अलावा प्रदेश में पहली बार तीन नए आवार्ड जैसे राज्य अभिमन्यु अवार्ड, राज्य गुरु विश्ष्ठि अवार्ड व अवार्ड फार दिव्यांग को देने का निर्णय बेहद सराहनीय है। इससे खिलाड़ियों का हौसला बढ़ेगा तथा नई पहचान मिलेगी।

प्रत्‍येक खेल में दो-दो कोच हों तैनात

राष्ट्रीय खिलाड़ी नेटबाल खेल जीतेश आनंद ने कहा सरकार ने नई खेल नीति में खेलों के ढांचे की मजबूत करने के लिये अनेकों कदम उठाए हैं। लेकिन अभी प्रदेश सभी खेल संघ अपने स्तर पर खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करते तैयार कर रहे हैं। अच्छी खेल नीति के साथ खिलाड़ियों की सुविधा के लिये प्रत्येक खेल के कम से कम दो-दो कोच नियुक्त किये जाने चाहिएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.