Move to Jagran APP

हिमाचल की नई पंचायतों के भवन निर्माण के लिए विभाग ने जारी किया बजट, पहली मंजिल पर बैठेंगे प्रधान

Himachal New Panchayats हिमाचल प्रदेश में नई बनी 412 पंचायतों में से 118 के जल्द अपने भवन बनेंगे। पंचायत भवन बनाने के लिए सरकार ने 13.67 करोड़ की राशि जारी कर दी है। हर पंचायत को 11-11 लाख रुपये की अग्रिम किश्त के तौर पर राशि दी गई है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 07:11 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 07:44 AM (IST)
हिमाचल की नई पंचायतों के भवन निर्माण के लिए विभाग ने जारी किया बजट, पहली मंजिल पर बैठेंगे प्रधान
हिमाचल प्रदेश में नई बनी 412 पंचायतों में से 118 के जल्द अपने भवन बनेंगे।

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। Himachal New Panchayats, हिमाचल प्रदेश में नई बनी 412 पंचायतों में से 118 के जल्द अपने भवन बनेंगे। पंचायत भवन बनाने के लिए सरकार ने 13.67 करोड़ की राशि जारी कर दी है। हर पंचायत को 11-11 लाख रुपये की अग्रिम किश्त के तौर पर राशि दी गई है। धरालत मंजिल के 33 लाख रुपये हर पंचायत को दिए जाएंगे। तीन मंजिला बनने वाले पंचायत भवन के निर्माण पर करीब 80 से 83 लाख रुपये के व्यय का अनुमान है। यह पंचायत भवन करीब छह बिस्वा जमीन पर बनेगा और पंचायत की अपनी जमीन होना जरुरी है। प्रदेश में नई बनी 412 पंचायताें में से 118 द्वारा जमीन को इसी उद्देश्य के लिए रखने और उसकी अलग व्यवस्था करने के कारण ही राशि जारी की गई है।

loksabha election banner

प्रदेश में नई बनी पंचायतों में 294 पंचायतों ने पंचायत भवन बनाने के लिए जमीन को फाइनल नहीं किया है और इस कारण उन्हें पंचायत भवन बनाने के लिए राशि जारी नहीं की गई है। इन पंचायतों को भी पंचायत भवन बनाने के लिए जमीन को फाइनल कर सभी प्रक्रिया पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

धरातल की मंजिल पर प्रधान, सचिव व अन्य पदाधिकारियों के बैठने के लिए कमरों का प्रावधान रहेगा। इसके अलावा पंचायत में आने वाले आम लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। पहली मंजिल पर ग्रामसभा हाल और रसोई आदि की व्यवस्था जबकि सबसे उपर की मंजिल पर गेस्ट हाउस होगा। ये पंचायतों की आय को बढ़ाने में भी मददगार होगा जिसे किराए पर ठहरने के लिए दिया जा सकेगा।

एक वर्ष में करना होगा पंचायत भवन को तैयार

प्रदेश सरकार ने पंचायत भवन को एक वर्ष में पूरा करने के निर्देश जारी किए हैं। धरातल मंजिल को बनाने में ही समय लगेगा नींव तैयार होने के बाद अन्य मंजिलों में ज्यादा समय नहीं लगाेगा। यही कारण है कि एक साल के भीतर कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

बजट जारी, जल्‍द प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का कहना है नई पंचायतों को पंचायत भवन बनाने के लिए 13.67 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। जिन पंचायतों ने अभी तक पंचायत भवनों के निर्माण को भूमि का चयन नहीं किया है उन्हें जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है जिससे पंचायत भवन का निर्माण जल्द से जल्द हो सके।

विभाग की देखरेख में होगा निर्माण

पंचायती राज विभाग के अतिरिक्‍त निदेशक केवल शर्मा का कहना है पंचायत भवनों का निरीक्षण और निर्माण विभाग के तकनीकी विंग के अधिशासी अभियंता की देखरेख में होगा। पंचायत भवन के बनने से पंचायतों की आय भी बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.