Move to Jagran APP

Covid Third Wave: हिमाचल में ब्लाक स्तर के अस्पताल भी बच्चों के लिए आइसीयू व आक्सीजन से लैस होंगे

Covid Third Wave हिमाचल प्रदेश अगस्त तक कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर लेगा। इसमें बच्चों को ज्यादा खतरा होने की आशंका जताई जा रही है। जिला व ब्लाक स्तर के अस्पताल बच्चों के लिए आइसीयू व आक्सीजन से लैस हो जाएंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 08:53 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 03:35 PM (IST)
Covid Third Wave: हिमाचल में ब्लाक स्तर के अस्पताल भी बच्चों के लिए आइसीयू व आक्सीजन से लैस होंगे
हिमाचल प्रदेश अगस्त तक कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर लेगा।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Covid Third Wave, हिमाचल प्रदेश अगस्त तक कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर लेगा। इसमें बच्चों को ज्यादा खतरा होने की आशंका जताई जा रही है। जिला व ब्लाक स्तर के अस्पताल बच्चों के लिए आइसीयू व आक्सीजन से लैस हो जाएंगे। शिशु रोग वार्ड में सौ-सौ बिस्तर की व्यवस्था होगी और मां भी देखभाल के लिए रह सकेंगी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में व्यवस्थाओं का लगातार जायजा लिया जा रहा है और तीसरी लहर से निपटने के लिए हर तरह की व्यवस्था और निगरानी को चिकित्सा शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है।

loksabha election banner

प्रदेश के 28 अस्पतालों को जिन्हें कोविड अस्पताल बनाया गया था उन्हें और भी मजबूत बनाया जा रहा है। इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) व कमला नेहरु अस्पताल शिमला में बच्चों के दाखिल होने की स्थिति में मां भी उनके साथ रह सकेंगी। ऐसी व्यवस्था जिलों के अस्पतालों में भी की जा रही है। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

28 पीएसए प्लांट का कार्य पूर्ण करने का निर्देश

केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश के 28 अस्पतालों में पीएसए प्लांट अगस्त तक स्थापित का निर्देश है। इनमें 300 लीटर प्रति मिनट से एक हजार लीटर प्रति मिनट के प्लांट लगाए जा रहे हैं। ये अस्पताल सीधे आक्सीजन पाइपलाइन से जुड़ जाएंगे। आइजीएमसी, कमला नेहरु अस्पताल, रामपुर खनैरी, रोहड़ू, ठियोग, सोलन, अर्की, टांडा, नूरपुर, पालमपुर, मंडी जोनल अस्पताल, नेरचौक मेडिकल कालेज, सुंदरनगर, हमीरपुर, नाहन, बद्दी, पांवटा साहिब, बिलासपुर, घुमारवीं, डलहौजी, चंबा, पपरोला  व रिकांगपिओ आयुर्वेदिक अस्पताल में ये स्थापित हो रहे हैं।

एक दिन में सबसे अधिक 32 मीट्रिक टन आक्सीजन की खपत

कोरोना की दूसरी लहर मई में जब उच्च स्तर पर थी, उसे दिन सबसे अधिक एक दिन में 32 मीट्रिक टन आक्सीजन की खपत हुई थी। जबकि अन्य दिनों में 17 से 22 मीट्रिक टन आक्सीजन की आवश्यकता पड़ी। प्रदेश में नए प्लांट के स्थापित होने से आक्सीजन क्षमता 194 मीट्रिक टन हो जाएगी।

क्‍या कहना है मुख्‍य सचिव का

मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश अनिल खाची ने कहा तीसरी लहर के मद्देनजर अगस्त तक सभी प्रबंध पूर्ण करने का निर्देश है। जो कमियां हैं उन्हें पूरा किया जा रहा है। वेंटीलेटर, आइसीयू, आक्सीजन प्लांट सभी तैयार हो जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिला से ब्लाक स्तर तक प्रबंध करने को कहा गया है। 

क्‍या कहते हैं मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री हिमाचल प्रदेश डा. राजीव सैजल का कहना है तीसरी लहर को देखते हुए सभी तैयारियां की जा रही हैं। दूसरी लहर अब समाप्ति की ओर है और मामलों में कमी आने के साथ कोरोना संक्रमितों की मौत में भी कमी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.