Move to Jagran APP

हिमाचल में आज से धाम पर रोक सहित शादी में बीस लोग ही हो सकेंगे शामिल, सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

Himachal Covid Restrictions धाम पर रोक और शादी में केवल बीस लोगों के शामिल होने के निर्णयों से संबंधित अधिसूचना को जारी कर दिया है। आज शनिवार पहली मई से शादी समारोह में 20 लोगों को ही अनुमति होगी व सामूहिक भोज पर प्रतिबंध रहेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 07:14 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 07:46 AM (IST)
हिमाचल में आज से धाम पर रोक सहित शादी में बीस लोग ही हो सकेंगे शामिल, सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश
धाम पर रोक और शादी में केवल बीस लोगों के शामिल होने से संबंधित अधिसूचना को जारी कर दिया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Covid Restrictions, धाम पर रोक और शादी में केवल बीस लोगों के शामिल होने के निर्णयों से संबंधित अधिसूचना को जारी कर दिया है। आज शनिवार पहली मई से शादी समारोह में 20 लोगों को ही अनुमति होगी व सामूहिक भोज पर प्रतिबंध रहेगा। शिक्षण संस्थानों को दस मई तक बंद रखने और इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे। इस संबंध में शुक्रवार को आपदा प्रबंधन के तहत अधिसूचना जारी कर दी। धार्मिक संस्थान भी दस मई तक आम लोगों के लिए बंद रहेंगे और कर्मचारियों के लिए पचास फीसदी के साथ कार्यालयों में आने और शनिवार व रविवार को आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़ बाकी सभी को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। होटल और ढाबे आदि भी खुले रहेंगे।

loksabha election banner

चिकित्सकों के वॉक इंटरव्यू पर रोक

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण प्रदेश सरकार ने चिकित्सकों के वॉक-इन इंटरव्यू पर रोक लगा दी है। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा ही मंगलवार को वॉक-इन इंटरव्यू किए जा रहे थे। इन निर्देशों के तहत ये रोक आगामी आदेशों तक लगा दी है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश मे चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए वॉक-इन इंटरव्यू किए जा रहे थे। अब कोरोना के कारण लोगों की आवाजाही कम से कम हो और संक्रमण से बचाने के लिए इस तरह के निर्देशों को जारी किया गया है। बाहरी राज्यों से भी चिकित्सक वॉक-इन इंटरव्यू के लिए आ रहे थे। अब बाहरी राज्यों से आवाजाही के बंद होने और कई जिलों में नाइट कर्फ्यू के कारण भी ये निर्णय लिया गया है।

राज्यपाल ने किया ऑक्सीजन आवंटन बढ़ाने का आग्रह

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्द्धन से हिमाचल प्रदेश के लिए आक्सीजन का आवंटन 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन करने का आग्रह किया है ताकि किसी भी प्रकार के मानवीय संकट की स्थिति पैदा न हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पहले ही केन्द्रीय मंत्रालय को आक्सीजन आपूर्ति की योजना के बारे में पत्र लिख चुकी है। सोलन जिला के बरोटीवाला स्थित इनोक्स एयर प्रोडक्ट्स प्लांट को केवल 15 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति हुई है जिसकी क्षमता 125 मीट्रिक टन है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से अतिरिक्त आक्सीजन आपूर्ति करने के निर्देश जारी करने का अनुरोध किया। कोविड-19 की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है जो रोगियों के श्वसन तंत्र को प्रभावित कर रही है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.