Move to Jagran APP

10th Students Promoteः हिमाचल में दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने का प्रस्ताव तैयार, कैबिनेट में लगेगी अंतिम मुहर

Himachal 10th Students Promote कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार 10वी के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करेगी। प्री बोर्ड और मिड टर्म परीक्षा को आधार बना कर ग्रेड या फिर अंको का निर्धारण किया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 01:03 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 07:33 PM (IST)
10th Students Promoteः हिमाचल में दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने का प्रस्ताव तैयार, कैबिनेट में लगेगी अंतिम मुहर
कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार 10वी के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करेगी।

शिमला, जेएनएन। Himachal 10th Students Promote, कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार 10वी के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करेगी। प्री बोर्ड और मिड टर्म परीक्षा को आधार बना कर ग्रेड या फिर अंको का निर्धारण किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगेगी। कैबिनेट में प्रस्ताव ले जाने से पहले विभाग ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से भी पूछा है कि वो इस पर क्या चाहते हैं। 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को कब और कैसे करवाना है। इस पर भी कैबिनेट में चर्चा होगी। विभाग स्थिति समान्य होने पर ही इन परीक्षाओं को करवाने का सुझाव दिया है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाएं करवाने और ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर बनाने के लिए सुझाव मांगे थे।

loksabha election banner

मांगे थे सुझाव

2500 के करीब सुझाव शिक्षा निदेशालय के पास पहुंचे हैं। इसमें से 70 फीसद अभिभावकों व शिक्षकों ने दसवीं की परीक्षाएं न करवाकर प्रमोट करने की बात कही है। जबकि 95 फीसद सुझावों में कहा गया है कि 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं होनी चाहिए लेकिन स्थिति सामानय होने के बाद। 65 फीसद सुझावों में कहा गया है कि शिक्षकों को स्कूल बुलाना चाहिए ताकि ऑनलाइन पढ़ाई बेहतर तरीके से करवाई जा सके।

10वीं के छात्रों को प्रमोट करने का दिया सुझाव: चौहान

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दसवीं के छात्रों को प्री बोर्ड और मिड टर्म के आधार पर प्रमोट करने का सुझाव दिया है। 12वीं की परीक्षाएं भी स्थिति सामान्य होने के बाद करवाई जानी चाहिए।

सरकार लेगी अंतिम फैसला

सचिव शिक्षा राजीव शर्मा का कहना है बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट को भेजा जाएगा। अंतिम फैसला सरकार लेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.