Move to Jagran APP

12th Board Result: हिमाचल शिक्षा बोर्ड आठ बिंदुओं के आधार पर करेगा मूल्‍यांकन, मंत्री को बताया फार्मूला

HPBOSE 12th Result हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार करने का फार्मूला तैयार कर दिया है। आठ बिंदुओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने इसको लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर से मुलाकात की।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 08:16 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 08:16 AM (IST)
12th Board Result: हिमाचल शिक्षा बोर्ड आठ बिंदुओं के आधार पर करेगा मूल्‍यांकन, मंत्री को बताया फार्मूला
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार करने का फार्मूला तैयार कर दिया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। HPBOSE 12th Result, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार करने का फार्मूला तैयार कर दिया है। आठ बिंदुओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने इसको लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर से मुलाकात की। उन्होंने छात्रों को प्रमोट करने का फार्मूला बताया। आठ बिंदुओं के तहत इंटरनल असेस्मेंट, प्रेक्टिकल, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, प्री बोर्ड, 10वीं और 11वीं का प्रदर्शन, टर्म और अंग्रेजी विषय के हुए एक पेपर का आकलन किया जाएगा। इस दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई के पांच बिंदुओं को इस फार्मूले में शामिल किया है।

loksabha election banner

बैठक में टेबुलेशन कमेटी के कार्य पर चर्चा हुई। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि यह कमेटी विद्यार्थियों की मेरिट बनाने में बोर्ड की मदद करेगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड के आदेश पर प्राइवेट स्कूलों में भी कमेटी बनाई गई है, लेकिन इन स्कूलों की कमेटी द्वारा की जाने वाली असेस्मेंट को साथ लगते सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य वेरिफाई करेंगे। इसके बाद ही इसे स्कूल शिक्षा बोर्ड को भेजा जाएगा। हालांकि अभी मामले में सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद ही इसमें आगे की कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के साथ शनिवार को आनलाइन बैठक की गई है। इसमें विस्तार से चर्चा की गई। शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा परिणाम से संबंधित सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर ऐसा फार्मूला तैयार किया गया है, जिससे छात्रों का संपूर्ण मूल्यांकन सुनिश्चित हो।

कल से 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे पुस्तकालय

जागरण संवाददाता, शिमला। प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की सुविधा के लिए शिक्षा विभाग ने सोमवार से पुस्तकालय खोलने का फैसला लिया है। इन्हें 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने का फैसला लिया है। सोमवार से इन्हें खोल दिया जाएगा, लेकिन सभी को सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जारी नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.