Move to Jagran APP

अन्‍य राज्‍यों से हिमाचल आने वालों के लिए फिर शुरू होगा संस्थागत क्‍वारंटाइन, एसडीएम से जारी पास पर ही एंट्री

Himachal Lockdown E Pass Rules कोरोना कर्फ्यू के दौरान अन्‍य राज्यों से आने वाले लोगों की जिला में एंट्री एसडीएम से पास जारी होने के बाद ही होगी। अन्‍य राज्यों से जो लोग शिमला में आना चाहते हैं उन्हें कोविड ई पास पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 02:41 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 02:41 PM (IST)
अन्‍य राज्‍यों से हिमाचल आने वालों के लिए फिर शुरू होगा संस्थागत क्‍वारंटाइन, एसडीएम से जारी पास पर ही एंट्री
अन्‍य राज्यों से आने वाले लोगों की जिला में एंट्री एसडीएम से पास जारी होने के बाद ही होगी।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Lockdown E Pass Rules, कोरोना कर्फ्यू के दौरान अन्‍य राज्यों से आने वाले लोगों की जिला में एंट्री एसडीएम से पास जारी होने के बाद ही होगी। अन्‍य राज्यों से जो लोग शिमला में आना चाहते हैं, उन्हें कोविड ई पास पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन जिस उपमंडल का होगा, वहां के एसडीएम पोर्टल पर फॉर्वड हो जाएगा। प्रशासन की ओर से सभी एसडीएम को यूजर आइडी और पासवर्ड जारी कर दिए हैं। वे पोर्टल पर इसकी ऑनलाइन वेरिफिकेशन करेंगे। इसमें दस्तावेजों को चैक किया जाएगा। इसमें देखा जाएगा कि आवेदन का कारण क्या है, जो दस्तावेज लगाए हैं क्या वह सही है। सभी दस्तावेजों को चैक करने के बाद ही अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

कोरोना कर्फ्यू के दूसरे दिन ऊपरी शिमला के दौरे पर गए उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एसडीएम पूरी वेरिफिकेशन के बाद ही ई पास जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशासन संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर भी बनाएगा। बाहर से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी चेक की जाएगी। उनसे पूछा भी जाएगा कि जहां पर वह जा रहे हैं क्या वहां उनके पास अलग से रहने की व्यवस्था है या नहीं। यदि नहीं है तो उनके लिए प्रशासन की ओर से संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र में भेजेगा, ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो सके। उन्होंने कहा कि एसडीएम के पास के आधार पर ही जिले में एंट्री होगी।

टेस्ट के बाद एंबुलेंस में जाने की करेंगे व्यवस्था

उपायुक्त शिमला ने बताया कि लोग कोरोना टेस्ट करवाने के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं। टेस्ट करवाने के बाद वह बसों के माध्यम से घरों को चले जाते हैं। इस दौरान वह जरूरी सामान या दवाईयां खरीदने के लिए बाजार भी जाते हैं। प्रशासन टेस्ट करवाने आने वाले लोगों के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था करेगा, ताकि टेस्ट के बाद यदि कोई कोरोना पॉजिटिव आता है तो बस में आने जाने में जो संक्रमण फैलने की जो आशंका है वह भी खत्म हो जाएगी।

अगले आठ दिन करे प्रशासन का सहयोग

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने पहले दिन ठियोग, मतियाना, रोहड़ू, कुमारसैन, रामपुर सहित उपरी शिमला के अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि लोग कफ्र्यू नियमों की पूरी तरह से पालना कर रहे हैं। जरूरी कार्यों के लिए ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। बाजारों में रश नहीं है। दुकानें भी केवल वही खुली है जो जरूरी है। उन्होंने लोगों से अपील की अगले आठ दिन प्रशासन का सहयोग करें ताकि कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.