Move to Jagran APP

HP School Reopen हिमाचल में दो अगस्त से खुलेंगे स्कूल, 10 से 12वीं की नियमित कक्षाएं, कोचिंग संस्थान पर भी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

HP School Reopen News HP School Reopen News हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में दो अगस्‍त से स्‍कूल खोलने का फैसला लिया गया है। जिसके तहत 10वीं 11वीं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल आना होगा। प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 05:57 PM (IST)
HP School Reopen हिमाचल में दो अगस्त से खुलेंगे स्कूल, 10 से 12वीं की नियमित कक्षाएं, कोचिंग संस्थान पर भी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला
शिमला में हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। जागरण

शिमला, राज्‍य ब्‍यूरो। HP School Reopen News, हिमाचल प्रदेश में 26 जुलाई से ट्यूशन व कोचिंग सेंटर और प्रशिक्षण संस्थान कोरोना से बचाव के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करते हुए खुलेंगे। दो अगस्त से दसवीं, जमा एक व जमा दो कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों के साथ आवासीय स्कूल व आंशिक आवासीय विद्यालय खुलेंगे। राज्य अतिथिगृह पीटरहाफ शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

विद्यार्थी 20 मार्च 2020 के बाद स्कूलों में पढऩे घर से निकलेंगे। डेढ़ साल से अधिक समय से विद्यार्थी घर पर आनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। सरकार ने पांचवीं और आठवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को पढ़ाई से संबंधित संशय दूर करने के लिए दो अगस्त से स्कूल आने की अनुमति प्रदान करने का निर्णय लिया। विश्वविद्यालयों के शोध विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय प्राधिकरण द्वारा अधिसूचित तिथियों से विश्वविद्यालय आने की अनुमति प्रदान की जाएगी। बैठक में सरकार का विशेष ध्यान शिक्षण संस्थानों में सामान्य शिक्षा शुरू करने की ओर कदम बढ़ाना था।

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जोन आधार पर बना खाका

प्रदेश में कोरोना की स्थिति, महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों, शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम, यूजीसी के दिशानिर्देशों व शिक्षा संस्थानों को खोलने पर मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुति दी गई। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जोन आधार पर खाका तैयार किया गया है।

सचिवालय में भरेंगे जेओए आइटी के 100 पद

हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सीधी भर्ती से जूनियर आफिस असिस्टेंट (जेओए, आइटी) के 100 पद भरने का निर्णय लिया गया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में चालकों के तीन पद दैनिक वेतनभोगी आधार पर, खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में चौकीदार के पांच पद दैनिक वेतनभोगी आधार पर और कांगड़ा जिला में नए स्तरोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढज़मूला के सुचारू संचालन के लिए तीन अतिरिक्त पद भरे जाएंगे।

सर्वेयर व आफिस असिस्टेंट सह कंपयूटर आपरेटर के ट्रेड परिवर्तित

बिलासपुर जिला के भराड़ी में महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) को सह शैक्षणिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और सर्वेयर व आफिस असिस्टेंट सह कंपयूटर आपरेटर के दो ट्रेड को सीटों सहित मोटर वाहन मैकेनिक व फिटर में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया। यह संस्थान निजी भवन में चल रहा है। इसलिए परिवर्तित किए गए ट्रेड को संस्थान को अपने भवन में स्थानांतरित करने के बाद शुरू किया जाएगा।

तीन एसडीएम कार्यालय खोलने पर मुहर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से एक सप्ताह के भीतर घोषित एसडीएम कार्यालयों को अमलीजामा पहना दिया गया है। बैठक में कुल्लू जिला के निरमंड और शिमला जिला के कोटखाई व जुब्बल में तीन एसडीएम उपमंडल कार्यालय (नागरिक) खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई।

संसारपुर टैरेस में इथेनोल प्लांट

मैसर्ज प्रीमियर अल्कोबेव प्राइवेट लिमिटिड कांगड़ा जिला के संसारपुर टैरेस में 250 किलोलीटर प्रतिदिन की क्षमता से इथेनोल संयंत्र स्थापित करने के लिए सहमति पत्र जारी करने का निर्णय लिया गया।

हमीरपुर में लगेगी सीटी स्कैन-128 स्लाइस मशीन

मरीजों की सुविधा के लिए डा. राधाकृष्णन राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय हमीरपुर में 4.28 करोड़ रुपये से सीटी स्कैन-128 स्लाइस मशीन खरीदने का निर्णय लिया गया।

कलबोग में खुलेगी नई उपतहसील

शिमला जिला के कोटखाई स्थित कलबोग में नई उपतहसील और जुब्बल-कोटखाई के टिक्कर में अग्निशमन केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है। सिरमौर जिला के विकास खंड पांवटा साहिब के पुनर्गठन से तिरलोधार में नया विकास खंड बनाने और मंडी जिला के सुंदरनगर व बल्ह विकास खंडों के पुनर्गठन से धनोटू के शेगली में नया विकास खंड बनाने का निर्णय लिया गया।

शहीद सूबेदार संजीव कुमार पर हुआ स्कूल का नाम

बिलासपुर जिला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ का नाम बदलकर शहीद सूबेदार संजीव कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ रखने को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी। शहीद सूबेदार संजीव कुमार को उनकी वीरता व साहस के लिए मरणोपरांत शहीद सम्मान कीर्ति चक्र से सम्मानति किया गया था।

पैकेट में चीनी देने को नहीं मिली मंजूरी

हिमाचल के 18.50 लाख राशनकार्ड धारकों को आधा किलो व एक किलो की पालीथीन पैङ्क्षकग में चीनी उपलब्ध करवाने को मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान नहीं की है। पैङ्क्षकग में चीनी उपलब्ध करवाने से करीब चार करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आना था। इससे चीनी के दाम बढ़ाने की आवश्यकता थी। इस प्रस्ताव के मंत्रिमंडल में आने पर पैकेटबंद चीनी के दाम का अतिरिक्त बोझ आम लोगों पर न डालने का निर्णय लेकर प्रस्ताव रद कर दिया गया। अब चीनी पूर्व की तरह खुली दी जाएगी। बरसात में चीनी के गीला होने को लेकर इस संबंध में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने पैकेटबंद चीनी उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव दिया था। चीनी के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है।

यह भी पढ़ें: एडवांस बुकिंग पर बिक जाता है हिमाचल का यह सेब, फल तैयार होने से पहले ही हो जाता है सौदा, जानिए खासियत

यह भी पढ़ें: पेपरलेस विधानसभा में कागज पर ही पूछे 20 फीसद सवाल, दो अगस्‍त से शुरू हो रहा है मानसून सत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.