Move to Jagran APP

Himachal Cabinet Decision: चार जिलों में नाइट कर्फ्यू खत्‍म, कोचिंग क्‍लासेज को मंजूरी, पढ़ें खबर

Himachal Cabinet Meeting हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने चार जिलों में लागू नाइट कर्फ्यू को खत्‍म कर दिया है। इसके अलावा कोचिंग क्‍लासेज को 50 फीसद उपस्थिति के साथ मंजूरी दे दी है। पंचायत चुनाव से पहले नाइट कर्फ्यू खत्‍म कर सरकार ने चुनाव में उतरे प्रत्‍याशियों को राहत दी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 04:31 PM (IST)
Himachal Cabinet Decision: चार जिलों में नाइट कर्फ्यू खत्‍म, कोचिंग क्‍लासेज को मंजूरी, पढ़ें खबर
राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल सरकार ने चार जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू व कांगड़ा में लागू रात्रि कफ्र्यू को बुधवार से हटाने का निर्णय लिया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इन जिलों में रात्रि कफ्र्यू लागू किया गया था। इसके साथ ही प्रदेश में कोचिंग सेंटरों को 50 फीसद छात्रों की शर्त के साथ खोलने को मंजूरी दी गई है। अब सरकारी कर्मचारियों को पूरे सप्ताह कार्यालय आना पड़ेगा। वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था को बंद कर दिया है। ये निर्णय शिमला स्थित सचिवालय में मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए।

loksabha election banner

इस दौरान मेक इन शिफ्ट अस्पताल खोलने को भी मंजूरी दी गई। पहला अस्पताल बुधवार को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल शिमला में खोला जाएगा। नालागढ़ व नेरचौक में भी शीघ्र ऐसे अस्पताल खोले जाएंगे। सरकार ने पांच दिन कार्यालय आकर काम करने और छठे दिन वर्क फ्रॉम होम की वैकल्पिक व्यवस्था को खत्म करने का निर्णय लिया। अब सरकारी कर्मचारी शनिवार को भी कार्यालय आएंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के आग्रह पर सरकार ने फैसला लिया है कि चुनावी प्रशिक्षण में 50 से अधिक लोग जुट सकेंगे। मंत्रिमंडल के समक्ष बागवानी विभाग ने मार्च, 2021 तक छह माह के लक्ष्यों और अपै्रल, 2021 से मार्च, 2022 तक के लक्ष्यों के बारे में प्रस्तुति दी।

बर्ड फ्लू पर दी प्रस्तुति

बैठक में पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू पर प्रस्तुति दी। मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग को उचित दवा और कर्मचारियों के लिए पीपीई किट उपलब्ध करवाने को कहा। उपायुक्त कांगड़ा द्वारा लगाए प्रतिबंधों का सख्ती से पालन करने की सलाह दी।

वॉक इन इंटरव्यू से भरे जाएंगे पद

कोरोना के मद्देनजर मंत्रिमंडल ने आइजीएमसी शिमला, सीएचसी नालागढ़ और डा. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में मेक शिफ्ट अस्पतालों को कार्यशील बनाने का निर्णय लिया। इसके लिए वार्ड सिस्टर, स्टाफ नर्सों, डीईओ और चतुर्थ श्रेणी को कुछ समय के लिए आउटसोर्स आधार पर, जबकि चिकित्सा अधिकारियों की व्यवस्था फ्रेश अथवा वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम करने का निर्णय लिया गया।

निजी अस्पतालों के लिए सिंगल विंडो

राज्य में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, हिम केयर योजना और राजकीय चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निजी अस्पतालों के पंजीकरण के लिए सिंगल विंडो व्यवस्था शुरू करने को भी स्वीकृति दी।

वैज्ञानिकों का आभार, मोदी को बधाई

मंत्रिमंडल ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वैक्सीन के उत्पादन के लिए देश के वैज्ञानिकों का आभार व्यक्त किया। अमेरिका की डाटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा देश में कोरोना को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनियाभर में सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय राजनेता आंके जाने पर उन्हें बधाई दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.