Move to Jagran APP

उपचुनाव: दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए बिछी रेड कारपेट, बर्फ के बीच पहुंचे वोट डालने

World highest Polling Station हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में मंडी संसदीय सीट उपचुनाव के लिए साफ मौसम के बीच मतदान ने खूब गति पकड़ी। शनिवार सुबह आठ बजे कड़ाके की ठंड के बीच दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में भी मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 02:43 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 02:43 PM (IST)
उपचुनाव: दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए बिछी रेड कारपेट, बर्फ के बीच पहुंचे वोट डालने
कड़ाके की ठंड के बीच दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में भी मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

काजा, जागरण संवाददाता। World highest Polling Station, हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में मंडी संसदीय सीट उपचुनाव के लिए साफ मौसम के बीच मतदान ने खूब गति पकड़ी। शनिवार सुबह आठ बजे कड़ाके की ठंड के बीच दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में भी मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। यहां चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए रेड कारपेट बिछाया। टशीगंग 15426 फीट की ऊंचाई पर है, यह दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग स्‍टेशन है।

loksabha election banner

टशीगंग मतदान केंद्र को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहां पर पोलिंग कर्मियों ने पारंपरिक परिधान में वोटरों का स्वागत किया। टशीगंग के सभी 47 मतदाता जिनमें पुरुष 29 और 18 महिला मतदाता हैं, सभी पारंपरिक परिधान में मतदान कर इस खूबसूरत घड़ी का गवाह बने। यहां लगभग सभी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इससे पहले स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ माना जाता था जो कि 14,567 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। 2019 में यह दर्जा टशीगंग को मिला। स्पीति के मुख्यालय काजा से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित टशीगंग 15256 फीट की ऊंचाई पर है।

जिला में 24446 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 656 सर्विस इलेक्टोरल भी शामिल हैं। जिले के 92 मतदान केंद्रों में 12492 पुरुष और 11954 महिला मतदाता वोट डालेंगे। उदयपुर उपमंडल में 7030, लाहुल में 8802 और स्पीति में 7958 वोटर हैं। स्पीति में 3888 पुरुष वोटरों के मुकाबले 4070 महिला वोटर हैं। जिले में 12 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

लाहुल-स्पीति के काजा में सबसे अधिक 785 और सबसे कम लिंगर में 37 वोटर दर्ज हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं। जिस्पा और क्यूलिंग पोलिंग बूथों पर सभी  कर्मचारी महिला अपनी सेवाएं दे रही हैं। उन्होंने बताया कि सभी जगह मतदान शांति पूर्वक चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.