Move to Jagran APP

स्‍कूलों की इस लापरवाही से जुलाई के पहले सप्‍ताह की बजाय देरी से आएगा दसवीं का परीक्षा परिणाम

HP Board 10th Class Result हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से दसवीं व जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। छात्रों को प्रमोट करने के लिए प्रदेश सरकार की स्वीकृति के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एक फार्मूला तैयार किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 06:17 AM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 07:41 AM (IST)
स्‍कूलों की इस लापरवाही से जुलाई के पहले सप्‍ताह की बजाय देरी से आएगा दसवीं का परीक्षा परिणाम
हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से दसवीं व जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है।

धर्मशाला, मुनीष गारिया। HP Board 10th Class Result, हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से दसवीं व जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। छात्रों को प्रमोट करने के लिए प्रदेश सरकार की स्वीकृति के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एक फार्मूला तैयार किया है। इसी फार्मूले के हिसाब से ही परिणाम तैयार किया जा रहा है। शिक्षा बोर्ड की ओर से जुलाई के पहले सप्ताह में दसवीं का परिणाम घोषित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके बावजूद अभी तक बहुत सा कार्य लंबित होने के कारण दसवीं का परिणाम पहले सप्ताह के बजाय दूसरे सप्ताह के अंत एवं मध्य जुलाई तक घोषित होगा। इसका मुख्य कारण यह है कि स्कूल परिणाम को लेकर चुस्त नहीं हैं। स्कूलों की ओर से न तो समय पर अंक सूची की जांच की गई है और न ही कई स्कूलों से अभी तक अंक सूची की हार्ड कॉपी शिक्षा बोर्ड के पास पहुंची है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक परिणाम बनाने के लिए तैयार फार्मूला के हिसाब से स्कूलों को अंक सूची तैयार की है। इस अंक सूची एवं टेबुलेशन टार्च की जांच व संशोधन करने के अंतिम तिथि पहले 24 व 25 जुलाई थी, लेकिन अभी तक सभी स्कूलों ने अंक सूची की जांच ही नहीं की है। इसके चलते अब अपलोड की गई अंक सूची एवं टेबुलेशन चार्ट की जांच एवं संशोधन की तिथि को बढ़ाकर 28 और 29 जून कर दिया है।

बहुत से स्कूल ऐसे हैं, जो अभी तक अंक सूचियों की हार्ड कॉपी अभी तक बोर्ड के पास नहीं पहुंची हैं, इस कारण बोर्ड ने मजबूरन अंक सूचियों की हार्ड कॉपी सत्यापित सील बंद लिफाफे में जमा करवाने की तिथि 26 जून से बढ़ाकर 30 जून कर दी है। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि जल्द से जल्द सूची जमा करवाएं, ताकि पूर्व निर्धारित समय पर परिणाम घोषित किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.