Move to Jagran APP

नाकामी से सीखा सफलता का मंत्र, औषधीय पौधों की खेती कर संवारा भविष्य औरों को भी द‍िया रोजगार

Positive News औषधीय पौधों की खेती से न केवल आत्मनिर्भर बने बल्कि 28 अन्य लोगों को भी प्रेरित किया है। अब प्लांट लगाकर करीब 200 लोगों को रोजगार मुहैया करवा रहे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 02:10 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 02:10 PM (IST)
नाकामी से सीखा सफलता का मंत्र, औषधीय पौधों की खेती कर संवारा भविष्य औरों को भी द‍िया रोजगार
नाकामी से सीखा सफलता का मंत्र, औषधीय पौधों की खेती कर संवारा भविष्य औरों को भी द‍िया रोजगार

ज्वालामुखी, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद सरकारी और निजी क्षेत्र में रोजगार का प्रयास किया पर कामयाबी नहीं मिली। लेकिन इसी नाकामी से सफलता का मंत्र सीख लिया। औषधीय पौधों की खेती से न केवल आत्मनिर्भर बने बल्कि 28 अन्य लोगों को भी प्रेरित किया है। अब प्लांट लगाकर करीब 200 लोगों को रोजगार मुहैया करवा रहे हैं। बात हो रही है कांगड़ा जिले के जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत मगरू गांव के 33 वर्षीय युवा विपिन की। वह अब बेरोजगार युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बने हैं।

loksabha election banner

यूं शुरू हुआ जीवन का संघर्ष

नौकरी न मिलने से मायूस नहीं हुआ। मन में औषधीय पौधों की खेती करने का ख्याल आया। बागवानी विभाग से संपर्क किया। विभाग के एक ग्रुप के साथ राजस्थान के बीकानेर और जयपुर गया और वहां औषधीय खेती बारे में विस्तार से जाना। वर्ष 2010-2011 में एलोबेरा, अश्वगंधा, सफेद मुसली, सर्पगंधा व तुलसी की खेती आठ एकड़ भूमि पर शुरू कर दी। शुरू में मुश्किलें आई, लेकिन कड़ी मेहनत के दम पर दो वर्ष बाद मेडिसनल प्लांट लगाकर कच्चा माल पंजाब में बेचना शुरू कर दिया। शुरुआती दौर में परेशानियां हुई लेकिन अब  कॉस्मेटिक इंडस्ट्री के काङ्क्षरदे घर से उत्पाद ले जाते हैं। वर्तमान में पंजाब, हिमाचल, दिल्ली व हरियाणा समेत कई राज्यों में औषधीय उत्पादों की काफी मांग है।

स्टेट मेडिसनल बोर्ड से किया है करार

औषधीय पौधों की खेती से अब विपिन की सालाना आय 10 लाख के करीब है। साथ ही क्षेत्र के 28 बेरोजगार युवाओं को औषधीय पौधों की खेती के लिए सहायता की है। साथ ही प्लांट लगाकर 200 लोगों को रोजगार भी मुहैया करवा रहे हैं। 2018-19 में स्टेट मेडिसनल बोर्ड से इनका करार हुआ है।

केस स्टडी एक

टिक्कर गांव के सेवानिवृत्त सहायक अभियंता धर्मचंद कजला ने विपिन से प्रेरणा लेकर औषधीय पौधों की खेती शुरू की है। उन्होंने कपूर व तुलसी सहित अन्य पौधे लगाए हैं। उन्हें दो-तीन साल में अच्छी आय हो रही है।

केस स्टडी 2

सरड़दाई गांव के बीर सिंह विपन से प्ररेणा लेकर स्टीविया, एलोबेरा व सफेद मुसली की खेती कर लाखों कमा रहे हैं। वह पांच वर्ष से औषधीय पौधों की खेती से जुड़े हैं।

औषधीय खेती युवाओं के लिए बेहतर विकल्प

उत्तर भारत के सात राज्यों में औषधीय खेती की जिम्मेदारी है। हरेक राज्य में युवाओं व प्रगतिशील किसानों को खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मंडी जिले के जोगेंद्रनगर में स्थित मेडिसनल बोर्ड मुख्यमंत्री स्टार्टअप कार्यक्रम के तहत युवाओं को जोडऩे के लिए कार्य कर रहा है। देशभर में दवाओं के लगभग 9000 कारखाने हैं। औषधीय खेती युवाओं को भविष्य बनाने के लिए बेहतर विकल्प है। -अरुण चंद, क्षेत्रीय निदेशक नेशनल मेडिसनल बोर्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.