Move to Jagran APP

लाहुल में भारी हिमपात से जन जीवन अस्त-व्यस्त, अटल टनल के दोनों पोर्टल में लगे बर्फ के ढेर, देखिए तस्‍वीरें

Snowfall In Lahaul लाहुल स्पीति जिला में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लागातर हो रही बर्फ़बारी से जिला के अधिकतर क्षेत्रों में बिजली व पानी की समस्या गहरा गई है। अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रो में बिजली व पानी गुल है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 10:56 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 10:56 AM (IST)
लाहुल में भारी हिमपात से जन जीवन अस्त-व्यस्त, अटल टनल के दोनों पोर्टल में लगे बर्फ के ढेर, देखिए तस्‍वीरें
लाहुल स्पीति जिला में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

मनाली, जागरण संवाददाता। Snowfall In Lahaul, लाहुल स्पीति जिला में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लागातर हो रही बर्फ़बारी से जिला के अधिकतर क्षेत्रों में बिजली व पानी की समस्या गहरा गई है। लाहुल के ऊंचाई वाले गांव कोकसर, डिम्फुक, सिस्सू, नर्सरी, गोंदला, प्यूकर, जिस्पा, दारचा, योचे, छिका, रारिक, नेनगाहर, गवाड़ी, चौखंग और मायड़ घाटी में ग्रामीणों की दिक्कत बढ़ गई है। अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रो में बिजली व पानी गुल है लेकिन विभाग के कर्मी लगी बर्फ में भी आपूर्ति सुचारू करने में जुटे हुए हैं।

prime article banner

अटल टनल के दोनों छोर में भारी बर्फबारी हो रही है। यहां डेढ़ फीट ताजा बर्फबारी जमा हो गई है। हालांकि बीआरओ द्वारा सड़क बहाली के बाद सड़क में डेढ़ फीट बर्फ जमा है लेकिन सड़क किनारे  तीन फीट से अधिक बर्फ की मोटी परत जमा हो गई है। मनाली की ओर धुंधी से नेहरुकुण्ड तक  भारी बर्फबारी हो रही है जबकि मनाली में दो इंच बर्फ़बारी के होने के बाद बारिश हो रही है।

मनाली आने वाले सैलानियों को इन दिनों होटलों में ही बर्फ के फाहों का आनंद लेने का मौका मिल रहा है। हालांकि भारी बर्फबारी से  पर्यटन स्थल बन्द हैं जिससे मनाली व आसपास के क्षेत्रों में ट्रैफ़िक जाम की समस्या गहरा गई है। वीकेंड के कारण पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी है। पर्यटक होटल से निकलते ही ट्रैफ़िक जाम में फंस रहे हैं। नेहरुकुंड सैलानियों के लिए स्नो प्वाइंट बना है लेकिन भारी ट्रैफ़िक जाम सभी के लिए सरदर्द बना हुआ है।

डीएसपी मनाली संजीव कुमार ने पर्यटकों से आग्रह किया कि होटलों के आसपास ही बर्फ़बारी का आनंद लें। पर्यटकों को नेहरुकुंड से आगे जाने की अनुमति नही है इसलिए कोई भी पर्यटक नेहरुकुंड से आगे न जाए। पर्यटक वाहनों की आमद बढ़ी है  तथा पर्यटन स्थल बन्द है जिससे नेहरुकुण्ड मनाली व रांगड़ी के बीच ट्रैफ़िक जाम लग रहा है। पुलिस जवान ट्रैफ़िक सुचारू करने में जुटे हुए हैं।

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा सिस्सू क्षेत्र में हिमपात जारी है। ताजा बर्फ की गहराई करीब 6-7 इंच है। साउथ कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार वहां करीब 7 व 8 इंच के करीब ताजा बर्फबारी हुई है और बर्फबारी जारी है। धुंधी में भी बर्फबारी जारी है और सड़क पर ताजा बर्फ की गहराई करीब 1.5 फीट है। सिस्सू से लेकर साउथ पोर्टल के कैंपस एरिया तक अति आपातकालीन स्थिति में फोन वाई फोर गाड़ियां आ सकती है। साउथ पोर्टल कैंपस से मनाली की तरफ हर प्रकार की गाड़ियों के लिए अभी तक सड़क बंद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.