Move to Jagran APP

जयसिंहपुर में कल मनाया जाएगा स्वास्थ्य जागरूकता दिवस, वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की मुफ्त होगी जांच

जयसिंहपुर में तहसील स्तर पर सेवा सप्ताह 23 सितंबर तक मनाया जाएगा। कार्यक्रम की रूपरेखा तहसीलदार अभिषेक भास्कर की अध्यक्षता में तैयार की गई। इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान व स्वास्थ्य के सदर्भ में अनेक गतिविधियां तहसील तथा पंचायत स्तर पर की जाएगी।

By Richa RanaEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 03:07 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 03:07 PM (IST)
जयसिंहपुर में कल मनाया जाएगा स्वास्थ्य जागरूकता दिवस, वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की मुफ्त होगी जांच
जयसिंहपुर में तहसील स्तर पर "सेवा सप्ताह 23 सितंबर तक मनाया जाएगा।

जयसिंहपुर, संवाद सहयोगी। जयसिंहपुर में तहसील स्तर पर "सेवा सप्ताह 23 सितंबर तक मनाया जाएगा। कार्यक्रम की रूपरेखा तहसीलदार अभिषेक भास्कर की अध्यक्षता में तैयार की गई। इस अवसर पर राजेश कुमार तहसील कल्याण अधिकारी जयसिंहपुर ने बताया कि इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान व स्वास्थ्य के सदर्भ में अनेक गतिविधियां तहसील तथा पंचायत स्तर पर की जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि कार्यक्रमों में स्वाथ्य कल्याण, पंचायती राज, शिक्षा, आयुर्वेद, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सेवा सप्ताह में

17 सितंबर को स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच रहने के टिप्स स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दिए जाएंगे। 18 सितंबर को बढ़ती उम्र का उल्लास विषय पर वरिष्ठ नागरिकों की प्रतिभाओं के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें गायन व सम्मेलन इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। इसका आयोजन ग्राम पंचायत बागकुलजों में किया जाएगा।

19 सितंबर को सेवा संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें आलमपुर तहसील स्तर के अधिकारी डे केअर सेंटर आलमपुर का दौरा कर वहां पर वृद्धजनों को दी जा रही सुविधाओं पर जायता लेंगे एवं ग्रीटिंग कार्ड देकर सम्मानित करेंगे। 20 सितंबर को आशीर्वाद दिवस के अवसर पर बच्चों द्वारा अपने बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया जाएगा। 21 सितंबर को वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के उपलक्ष्य पर 90 वर्ष की आयु से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को पंचायत स्तर पर सम्मानित कर उनके कर कमलों से पौधारोपण किया जाएगा। 22 सितंबर को संवाद दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसमें तहसील स्तर पर वरिष्ठ नागरिकों से उनको कुशलक्षेम व दिक्कतों बारे उनसे संवाद स्थापित किया जाएगा।

23 सितंबर को प्रशंता दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों के अनुभवों पर आधारित सफलता की कहानियों को युवा पीढ़ी तक पहुंचाया जाएगा ताकि वे इससे प्रेरित हो सके। एउपरोक्त सभी बिंदुओं पर अभिषेक भास्कर तहसीलदार जयसिंहपुर ने कहा की वरिष्ठ नागरिक हमारे प्रेरणा स्त्रोत एवं आधार स्तंभ हैं। उनकी जीवन के उच्च मूल्यों से हमें प्ररेणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं में नैतिक पतन तेजी से चल रहा है व अधिकांश बुजुर्गों की अनदेखी की जा रही है, जोकि एक चिंतनीय विषय है। जिस घर में बुजुर्ग हो, उनके साथ अधिक से अधिक समय व्यतीत करना चाहिए जिससे उन्हें एकाकीपन महसूस ना हो। उन्होंने इस सप्ताह के सफल आयोजन के लिए तहसील के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों, पंचायत प्रतिनिधियों एवं समस्त जनता से इसमें अधिक से अधिक भागीदारी देने का आह्वान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.